आर्चर अतनु दास ने पुरुषों के व्यक्तिगत इवेंट राउंड ऑफ़ 16 के लिए क्वालीफाई किया

Kumari Mausami
2020 की शुरुआत में टोक्यो खेलों की निराशा को पीछे छोड़ते हुए अतनु दास ने 29 जुलाई को एक शानदार प्रदर्शन के साथ भारतीय प्रशंसकों के चेहरों पर मुस्कान ला दी। प्रसिद्ध तीरंदाज ने 2012 के ओलंपिक चैंपियन ओह जिहाइक को शूट-ऑफ में हराकर 16वें राउंड में प्रवेश किया।
इससे पहले टोक्यो खेलों में, अतनु तीरंदाजी मिश्रित टीम स्पर्धा में जगह नहीं बना सके थे, क्योंकि प्रवीण जाधव रैंकिंग दौर में उनसे ऊपर थे। अगर अतनु ने मिश्रित टीम स्पर्धा में जगह बनाई होती, तो वह अपनी पत्नी दीपिका कुमारी के साथ प्रतिस्पर्धा करते, लेकिन बाद में उन्हें जाधव के साथ जोड़ा जाता।
लेकिन अतनु ने व्यक्तिगत स्पर्धा के राउंड ऑफ 16 में अपनी पत्नी दीपिका के साथ शामिल होकर निराशा की भरपाई की। अतनु ने दिन की शुरुआत चीनी ताइपे के देंग यू-चेंग को हराकर 1/32  एलिमिनेशन दौर में 6-4 से जीत हासिल की।
अतनु फिर तीसरी वरीयता प्राप्त कोरियाई के खिलाफ आए। ऐसा लगता है कि खेल के दिग्गज जिहाइक ने इस घटना में हवा से संघर्ष किया, जबकि उनके भारतीय प्रतिद्वंद्वी को इस घटना में हवा की बेहतर समझ मिली।
अतनु को पहले सेट में हार का सामना करना पड़ा और अगले दो में टाई हो गई। इसके बाद भारतीय तीरंदाज ने चौथा सेट जीतकर स्कोर 4-4 से बराबर कर लिया। एक और सेट दो तीरंदाजों द्वारा अंक साझा करने में समाप्त हुआ, जिससे खेल को प्लेऑफ़ तक जाने को मजबूर कर दिया गया।
पहले जाते हुए, कोरियाई ने 9 बनाए, जिससे भारतीय पर 10 से कम कुछ भी हासिल नहीं करने का दबाव बना। अतनु ने जिहाइक को इवेंट से बाहर करने के लिए 10 हासिल किए।
"यह एक तनावपूर्ण क्षण था। मैंने पहले भी शूट-ऑफ का सामना किया है। मुझे पता था कि वह पहले शूटिंग कर रहा था, और अगर वह नौ शूट करेगा, तो मैं इसे जीत सकता हूं। मैंने सिर्फ अपना फोकस बनाए रखने की कोशिश की। यह एक तनावपूर्ण क्षण था, जीत या हार की स्थिति। इसलिए मैं बस जीत के लिए गया, ”अतानु ने विश्व तीरंदाजी के माध्यम से कहा।
राउंड ऑफ 16 में तीरंदाज का अगला मुकाबला जापान के फुरुकावा ताकाहारू से होगा। मैच शनिवार को होगा।

Find Out More:

Related Articles: