भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट मैच में हराकर शृंखला की बराबर

Kumari Mausami
रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन द्वारा किए गए उपयोगी योगदान के आधार पर, विराट कोहली की अगुवाई वाले भारत ने इंग्लैंड को 317 रनों से हराकर श्रृंखलाबद्ध जीत दर्ज की। चेन्नई में टेस्ट मैच के चौथे दिन पर, इंग्लैंड को 164 रन पर आउट कर दिया गया। कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों से निपटने में कामयाब नहीं रहा।
482 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, इंग्लैंड ने तीसरे दिन स्टंप्स तक तीन विकेट पर 53 रन बना लिए थे, जिससे चार मैचों की श्रृंखला में 2-0 से ऊपर जाने के लिए 429 रन की आवश्यकता थी। हालाँकि, यह एक असंभव कार्य था।
डेनियल लॉरेंस पहले बल्लेबाज थे जिन्हें 4 वें दिन आउट किया गया क्योंकि वह अश्विन की गेंद पर पंत के हाथों स्टंप हो गए। बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फॉक्स और स्किपर रूट भी जल्दी-जल्दी पवेलियन लौट गए।
इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली ने आखिरी विकेट गिरने से पहले कुछ अटैकिंग स्ट्रोक्स के साथ भीड़ का मनोरंजन किया। अली ने केवल 18 गेंदों पर 43 रन बनाए क्योंकि उन्होंने भारतीय स्पिनरों के खिलाफ कई लटके-झटके खेले। कुलदीप यादव ने अली को आउट किया , जिन्होंने विकेट पर एक और  
 बड़ा शॉट का प्रयास कर रहे थे , लेकिन ऋषभ पंत ने उन्हें स्टम्प किया।
अश्विन दोनों पारियों में भारत के लिए हीरो थे क्योंकि उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट लिया और इसके बाद भारत की दूसरी पारी में अपने पांचवें टेस्ट शतक के साथ मेहमानो को बैकफुट पर भेज दिया। अश्विन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में तीन विकेट भी लिए, जबकि अक्षर पटेल ने 5 विकेट लिए।
दर्शकों के महत्व पर विराट कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस बात पर प्रकाश डाला कि शुरुआती टेस्ट में भीड़ की अनुपस्थिति ने खिलाड़ियों की शारीरिक भाषा को कैसे प्रभावित किया। यह थोड़ा अजीब था कि वह पहले गेम में खाली स्टैंड के साथ घर पर खेल रहे थे। भीड़ बहुत बड़ा बदलाव लाती है। कोहली ने कहा कि चेन्नई की भीड़ बहुत बुद्धिमान है, वे अपने क्रिकेट को अच्छी तरह समझते हैं।

Find Out More:

Related Articles: