पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच 2020 में भारत-चीन सीमा टकराव के बाद पहली द्विपक्षीय बैठक

Raj Harsh
पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच 2020 में भारत-चीन सीमा टकराव के बाद पहली द्विपक्षीय बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार को रूस के कज़ान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर द्विपक्षीय बैठक कर रहे हैं। यह बैठक पांच साल बाद हुई और भारत-चीन के बीच हुई घातक झड़प के बाद पहली बार हुई जिसमें कम से कम 20 भारतीय सैनिक मारे गए। दोनों पक्षों के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गश्त करने के समझौते पर पहुंचने के कुछ दिनों बाद यह महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई।
हालाँकि दोनों को कम से कम दो बार संक्षिप्त बातचीत का अवसर मिला था - पहली बार, नवंबर 2022 में इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान और फिर अगस्त 2023 में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान, नेताओं ने कोई अलग बैठक नहीं की थी। संक्षिप्त बातचीत के दौरान, दोनों ने LAC पर सैन्य गतिरोध को हल करने के प्रयासों को बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।
दुनिया के दो सबसे अधिक आबादी वाले देशों - दोनों परमाणु शक्तियां - के बीच संबंध तब से तनावपूर्ण हैं जब 2020 में लद्दाख के पश्चिमी हिमालय में बड़े पैमाने पर अनिर्धारित सीमा पर उनके सैनिकों के बीच झड़प हुई थी, जिसमें 20 भारतीय और चार चीनी सैनिक मारे गए थे। पड़ोसियों ने पिछले चार वर्षों में बर्फीले सीमा पर अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा दी है, जिसमें दसियों हज़ार सैनिक और हथियार शामिल हैं।

Find Out More:

Related Articles: