महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे लड़ेंगे चुनाव!

Raj Harsh
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में मनसे प्रमुख राज ठाकरे के बेटे को माहिम और भांडुप पश्चिम सीटों से मैदान में उतार सकती है।
मनसे इन दोनों विधानसभा सीटों पर अमित ठाकरे को उतारने पर विचार कर रही है, क्योंकि पार्टी की ओर से उनके लिए सर्वे किया जा रहा है। एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना के विधायक शिंदे सेना के सदा सरवणकर वर्तमान में माहिम विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना (यूबीटी) के रमेश कोरगांवकर भांडुप पश्चिम विधानसभा सीट से वर्तमान विधायक हैं। अगर मनसे माहिम सीट से अमित ठाकरे को मैदान में उतारती है, तो शिवसेना (यूबीटी) इस सीट से अपना उम्मीदवार नहीं उतारने पर विचार कर रही है, क्योंकि 2019 के विधानसभा चुनाव में जब उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे पहली बार चुनाव लड़ रहे थे, तब मनसे ने वर्ली सीट से अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था। 2024 के लोकसभा चुनाव में मनसे के समर्थन की वजह से महायुति के उम्मीदवार राहुल शेवाले को माहिम विधानसभा सीट पर करीब 14,000 की बढ़त मिली थी। यही एक वजह है कि मनसे को लगता है कि माहिम सीट अमित ठाकरे के लिए सुरक्षित हो सकती है।
चुनाव अधिकारी ने 1,752 'भ्रामक' सोशल मीडिया पोस्ट हटाने को कहा
महाराष्ट्र के मुख्य चुनाव अधिकारी ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को नोटिस भेजकर उनसे कुल 1,752 पोस्ट हटाने को कहा है, जिनमें फर्जी खबरें थीं और जिनका उद्देश्य मतदाताओं के बीच भ्रम पैदा करना था। शुक्रवार को यहां एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि चुनाव निकाय द्वारा चिह्नित किए जाने के बाद इनमें से 300 से अधिक पोस्ट हटा दिए गए।
सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 79(3) (बी) के तहत नोटिस भेजे गए थे, जो कानून प्रवर्तन एजेंसियों को मध्यस्थों को किसी भी ऐसी सामग्री को हटाने का आदेश देने का अधिकार देता है जिसका उपयोग गैरकानूनी गतिविधियों के लिए किया जा सकता है।
महाराष्ट्र में 20 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे। आपत्तिजनक पोस्ट में से 143 फेसबुक पर, 280 इंस्टाग्राम पर, 1,296 एक्स पर, 31 यूट्यूब पर और दो अन्य प्लेटफॉर्म पर पाए गए।
फेसबुक ने अब तक 16 पोस्ट हटा दिए हैं, जबकि 127 और पोस्ट पर कार्रवाई की प्रतीक्षा है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि नोटिस भेजे जाने के बाद से इंस्टाग्राम ने 29, एक्स ने 251 और यूट्यूब ने पांच पोस्ट हटा दिए हैं।

Find Out More:

Related Articles: