अगर बीजेपी सत्ता में लौटती है तो हरियाणा का सीएम कौन होगा? संभावित नामों की सूची

Raj Harsh
वोटों की गिनती के नवीनतम दौर के अनुसार, हरियाणा विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा ने 45 सीटों का आधा आंकड़ा पार कर लिया है और अब 47 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 36 सीटों पर आगे है। -सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू होने के बाद राज्य में घमासान देखने को मिला। टीवी चैनलों पर उपलब्ध शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को भाजपा से आगे दिखाया गया, लेकिन बाद में सत्तारूढ़ पार्टी ने तेजी से प्रगति की।
सुबह 10.20 बजे उपलब्ध चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, भाजपा 48 सीटों पर और कांग्रेस 34 सीटों पर आगे चल रही थी। 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है।
सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती कड़ी सुरक्षा के बीच राज्य के 22 जिलों के 93 केंद्रों पर शुरू हुई। जहां बीजेपी लगातार तीसरी बार सत्ता बरकरार रखना चाहती है, वहीं कांग्रेस 10 साल बाद हरियाणा में वापसी करना चाहती है।
चुनाव आयोग के ताजा रुझानों के मुताबिक इनेलो और निर्दलीय एक-एक सीट पर आगे हैं। ईसीआई वेबसाइट पर पहले के रुझानों से पता चला है कि कांग्रेस 18 सीटों पर आगे चल रही है जबकि भाजपा 14 सीटों पर आगे है।
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कुरूक्षेत्र जिले के लाडवा में 732 वोटों से आगे चल रहे हैं। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दिखाए गए शुरुआती रुझानों के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा रोहतक जिले की गढ़ी सांपला-किलोई सीट से 11,099 के अंतर से आगे चल रहे हैं।
अगर बीजेपी की वापसी हुई तो हरियाणा का सीएम कौन होगा?
नायब सिंह सैनी
नायब सिंह सैनी एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो अब 12 मार्च 2024 से हरियाणा के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं और 2023 से भारतीय जनता पार्टी, हरियाणा के अध्यक्ष थे।
अनिल विज
अनिल विज भारतीय जनता पार्टी के एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और पूर्व में हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं।
कैप्टन अभिमन्यु
कैप्टन अभिमन्यु सिंह सिंधु एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और हरियाणा में आठ विभागों के स्वतंत्र प्रभार वाले कैबिनेट मंत्री थे।
मोहन लाल बड़ौली
मोहन लाल बडोली सोनीपत के एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और अब वह हरियाणा की भारतीय जनता पार्टी के राज्य पार्टी अध्यक्ष हैं। वह 2019 के हरियाणा विधान सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में राय से हरियाणा विधान सभा के लिए चुने गए।
एग्ज़िट पोल्सएल ने क्या कहा?
कई एग्जिट पोल ने हरियाणा में कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी की है, जहां 67.90 फीसदी मतदान हुआ। हालांकि, बीजेपी ने दावा किया है कि वह लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करेगी।

Find Out More:

bjp

Related Articles: