हरियाणा, जम्मू और कश्मीर के लिए चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे

Raj Harsh
जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव 2024 5 अक्टूबर को समाप्त हो गए। वोटों की गिनती कल 8 अक्टूबर को सुबह 8 बजे होगी। हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 5 अक्टूबर को हुआ था। जम्मू और कश्मीर में 18 सितंबर (24 सीटें), 25 (26 सीटें) और 1 अक्टूबर (40 सीटें) को तीन अलग-अलग चरणों में मतदान हुआ। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस, जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) हरियाणा में महत्वपूर्ण दल हैं। जेजेपी ने आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के साथ गठबंधन किया है, जबकि इनेलो ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन किया है। जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC), जम्मू और कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (JKPDP), कांग्रेस और भाजपा जम्मू और कश्मीर में महत्वपूर्ण दल हैं। अल्ताफ बुखारी के नेतृत्व वाली जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी (जेकेएपी), सज्जाद गनी लोन की जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (जेकेपीसी), और इंजीनियर राशिद की जम्मू-कश्मीर अवामी इत्तेहाद पार्टी अन्य महत्वपूर्ण पार्टियां हैं।
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024
मतदाता सूची के अनुसार हरियाणा में मतदाताओं की कुल संख्या 2,03,00,255 है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मनोहर लाल खट्टर 2014 से 2024 तक हरियाणा के मुख्यमंत्री थे। नायब सिंह सैनी ने महत्वपूर्ण राज्य विधानसभा चुनावों से ठीक पहले इस साल मार्च में उनकी जगह ली।
हरियाणा के प्रमुख उम्मीदवार
लाडवा से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (भाजपा), गढ़ी सांपला-किलोई से पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा (कांग्रेस), बादली से ओम प्रकाश धनखड़ (भाजपा), जुलाना से विनेश फोगाट (कांग्रेस), नारनौंद से कैप्टन अभिमन्यु (भाजपा) , आदमपुर से भव्या बिश्नोई (बीजेपी), अटेली से आरती सिंह राव (बीजेपी), सिरसा से गोपाल गोयल कांडा (एचएलपी), तोशाम से श्रुति चौधरी (बीजेपी), उचाना कलां से दुष्यंत चौटाला (जेजेपी), बृजेंद्र सिंह (कांग्रेस) उचाना कलां, गोहाना से अरविंद कुमार शर्मा (भाजपा), पंचकुला से ज्ञान चंद गुप्ता (भाजपा), पंचकुला से चंद्र मोहन (कांग्रेस), होडल से उदय भान (कांग्रेस), जगाधरी से कंवर पाल गुर्जर (भाजपा), अभय सिंह चौटाला ( ऐलनाबाद से इनेलो, अंबाला शहर से असीम गोयल (बीजेपी), इसराना से कृष्ण लाल पंवार (बीजेपी), गन्नौर से कुलदीप शर्मा (कांग्रेस), रानिया से अर्जुन सिंह चौटाला (आईएनएलडी), टोहाना से देवेंद्र सिंह बबली (बीजेपी), दिग्विजय डबवाली से सिंह चौटाला (जेजेपी), गोहाना से जगबीर सिंह मलिक (कांग्रेस), रतिया से सुनीता दुग्गल (बीजेपी), अंबाला शहर से निर्मल सिंह (कांग्रेस), बादशाहपुर से राव नरबीर सिंह (बीजेपी), राव दान सिंह (कांग्रेस) महेंद्रगढ़, रनिया से रणजीत सिंह चौटाला (निर्दलीय), बल्लभगढ़ से मूलचंद शर्मा (भाजपा), हिसार से सावित्री जिंदल (निर्दलीय), रेवाड़ी से चिरंजीव राव (कांग्रेस) और कलायत से अनुराग ढांढा (आप) कुछ प्रमुख उम्मीदवार हैं।
2019 हरियाणा चुनाव में क्या हुआ?
2019 के हरियाणा विधानसभा चुनावों में, भाजपा 40 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन गई और अपने दम पर बहुमत हासिल करने में विफल रही। राज्य में मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली पार्टी को दुष्यन्त चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) का समर्थन प्राप्त था, जिसने 10 सीटें जीतीं और गठबंधन सरकार बनाई। खट्टर ने लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री का पद संभाला, जबकि दुष्यन्त उनके उप-मुख्यमंत्री बने। भूपिंदर सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली कांग्रेस ने 31 सीटें जीतीं और विपक्ष में रही। इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) ने राज्य में सिर्फ एक सीट जीती।
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024
मतदाता सूची के अनुसार जम्मू-कश्मीर में मतदाताओं की कुल संख्या 88,66,704 है। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद 2019 से जम्मू और कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीडीपी से अपना समर्थन वापस लेने के बाद 2018 में राज्यपाल द्वारा जम्मू और कश्मीर की विधानसभा को भंग कर दिया गया था। बीजेपी सरकार. जम्मू-कश्मीर में पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था।
जम्मू और कश्मीर के प्रमुख उम्मीदवार
गांदरबल और बडगाम से पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला (जेकेएनसी), श्रीगुफवारा-बिजबेहरा से इल्तिजा महबूबा मुफ्ती (जेकेपीडीपी), बनिहाल से विकार रसूल वानी (कांग्रेस), पंपोर से हसनैन मसूदी (जेकेएनसी), पुलवामा से वहीद पारा (जेकेपीडीपी), गुलाम दूरू से अहमद मीर (कांग्रेस), नौशेरा से रविंदर रैना (बीजेपी), खानयार से अली मोहम्मद सागर (जेकेएनसी), हब्बाकदल से शमीम फिरदौस (जेकेएनसी), चरार-ए-शरीफ से गुलाम नबी लोन (जेकेपीडीपी), सोफी यूसुफ (बीजेपी) ) श्रीगुफवारा-बिजबेहारा से, शांगस-अनंतनाग पूर्व से अब्दुल रहमान वीरी (जेकेपीडीपी), पैडर-नागसेनी से सुनील कुमार शर्मा (भाजपा), कुलगाम से मोहम्मद यूसुफ तारिगामी (सीपीएम), अनंतनाग से पीरजादा मोहम्मद सैयद (कांग्रेस), मिर्जा मेहबूब बेग अनंतनाग से (जेकेपीडीपी), इंदरवाल से गुलाम मोहम्मद सरूरी (निर्दलीय), हंदवाड़ा और कुपवाड़ा से सज्जाद गनी लोन (जेकेपीसी), चनापोर से अल्ताफ बुखारी (जेकेएपी), छंब से तारा चंद (कांग्रेस), चेनानी से बलवंत सिंह मनकोटिया (भाजपा) , चेनानी से हर्ष देव सिंह (जेकेएनपीपी), चरार-ए-शरीफ से अब्दुल रहीम राथर (जेकेएनसी), सेंट्रल शाल्टेंग से तारिक हमीद कर्रा (कांग्रेस), किश्तवाड़ से शगुन परिहार (भाजपा), बसोहली से चौधरी लाल सिंह (कांग्रेस) और बारामूला से मुजफ्फर हुसैन बेग (निर्दलीय) जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं।
2014 के जम्मू-कश्मीर चुनाव में क्या हुआ था?
2014 के जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनावों में, जेकेपीडीपी 28 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन गई। भाजपा ने 25 सीटें हासिल कीं और मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व में जेकेपीडीपी के साथ गठबंधन सरकार बनाने का फैसला किया। सईद की बेटी महबूबा मुफ्ती अपने पिता की मृत्यु के बाद मुख्यमंत्री बनीं, लेकिन भाजपा द्वारा गठबंधन से हटने के फैसले के बाद 2018 में उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली जेकेएनसी ने 15 सीटें जीतीं और विपक्ष में रही। कांग्रेस पार्टी महज 12 सीटों पर सिमट गई.

Find Out More:

Related Articles: