'सुरक्षित और समृद्ध जम्मू-कश्मीर मोदी की गारंटी': श्रीनगर में पीएम

Raj Harsh
जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (19 सितंबर) श्रीनगर में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। पीएम ने शेर-ए-कश्मीर पार्क में जनता को संबोधित किया, जो गुरुवार को पीएम की चुनावी रैली के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा घेरे में है।
पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को मोदी की सुरक्षित और समृद्ध जगह की गारंटी पर पूरा भरोसा है।
"जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में हुई बंपर वोटिंग ने पत्थरबाजी और आतंकवाद से सहानुभूति रखने वाली पार्टियों को खारिज कर दिया है। यहां के लोगों को मोदी की सुरक्षित और समृद्ध जम्मू-कश्मीर की गारंटी पर पूरा भरोसा है। जनता को दिल से धन्यवाद" पीएम ने कहा, आशीर्वाद लेने के लिए श्रीनगर आया हूं।
मोदी ने कहा, ''आज दुनिया देख रही है कि जम्मू-कश्मीर के लोग किस तरह भारत के लोकतंत्र को मजबूत कर रहे हैं और इसके लिए मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई देता हूं। कुछ दिन पहले जब मैं जम्मू-कश्मीर आया था तो मैंने कहा था कि जम्मू-कश्मीर की बर्बादी के लिए तीन परिवार जिम्मेदार हैं और तब से ये लोग दहशत में हैं, दिल्ली से लेकर जम्मू-कश्मीर तक ये तीनों परिवार सोचते हैं कि कोई उनसे कैसे सवाल कर सकता है.'
यहां श्रीनगर में पीएम मोदी के भाषण के कुछ शीर्ष उद्धरण हैं
जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र का पर्व चल रहा है, पहली बार आतंक के साये के बिना मतदान हुआ.
हमें मतदान के लिए भारी मतदान पर बहुत गर्व है। इसमें समाज के हर वर्ग के लोगों-महिलाओं, बुजुर्गों, युवाओं- ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। किश्तवाड़ में 80% से अधिक मतदान हुआ, डोडा में 71% से अधिक मतदान हुआ... ये आंकड़े कई निर्वाचन क्षेत्रों में पिछले रिकॉर्ड तोड़ते हुए, मतदान प्रतिशत में उल्लेखनीय वृद्धि का संकेत देते हैं।
जम्मू-कश्मीर की अपनी हालिया यात्रा के दौरान, मैंने इस बात पर प्रकाश डाला कि क्षेत्र की गिरावट के लिए "तीन प्रभावशाली परिवार" जिम्मेदार हैं। तब से वे बड़ी अशांति का अनुभव कर रहे हैं। वे घबरा गए हैं. दुर्भाग्य से, इन परिवारों का मानना है कि उन्हें सत्ता पाने और लोगों का शोषण करने का अंतर्निहित अधिकार है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर को अराजकता और भय के अलावा कुछ नहीं दिया है।
जम्मू-कश्मीर के लोगों ने एक नया इतिहास लिखा है, इससे पता चलता है कि लोगों की आकांक्षाओं ने नई ऊंचाइयों को छुआ है।
यह गर्व की बात है कि जम्मू-कश्मीर चुनाव के पहले चरण में लोगों ने बड़ी संख्या में मतदान किया, कई सीटों पर पिछले रिकॉर्ड (मतदान प्रतिशत) टूट गए।
मासूम बच्चों ने क्या गुनाह किया था कि उन्हें स्कूल छोड़ना पड़ा? यह दुर्भाग्यपूर्ण था! आज, मोदी ने 50,000 बच्चों की स्कूल वापसी सुनिश्चित की है।
हमने 15,000 स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू की हैं, जिससे 1.5 लाख से अधिक बच्चे लाभान्वित हुए हैं। इसके अतिरिक्त, लगभग 250 स्कूलों को पीएम श्री स्कूलों में अपग्रेड किया जा रहा है।
 मैं देख रहा हूं कि आज कश्मीरी भाई कह रहे हैं 'खुशामदीद पीएम' (वेलकम पीएम), मैं उन्हें भी दिल से धन्यवाद देता हूं।
यहां कई डिग्री कॉलेज, इंजीनियरिंग और राजनीति विज्ञान कॉलेज बनाए गए हैं। एक अवंतीपोरा में बनाया जा रहा है। इन 5 वर्षों में यहां लगभग 1100 नई मेडिकल सीटें जोड़ी गई हैं।
नर्सिंग में 1500 सीटें और पैरामेडिकल में 1600 से ज्यादा सीटें जोड़ी गई हैं। मेरे जम्मू-कश्मीर का युवा अब असहाय नहीं है। मोदी सरकार में वे और मजबूत हो रहे हैं. मुझे खुशी है कि जम्मू-कश्मीर भाजपा ने युवाओं के रोजगार के लिए भी बड़ी घोषणाएं की हैं। भाजपा यह सुनिश्चित करेगी कि सक्षम लोगों को बिना किसी धोखाधड़ी के सरकारी नौकरियां मिलें।

Find Out More:

Related Articles: