'आपका फिर से स्वागत है अरविंद केजरीवाल': सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री को जमानत दिए जाने पर AAP

Raj Harsh
आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार (13 सितंबर) को उत्पाद शुल्क नीति मामले में जमानत की मांग करने वाली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना की और कहा कि "सच्चाई परेशान हो सकती है लेकिन पराजित नहीं"। शीर्ष अदालत ने कथित शराब घोटाले से जुड़े सीबीआई मामले में केजरीवाल को जमानत दे दी। यह फैसला हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले आप के लिए एक बड़ी राहत और एक झटका है, जहां पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन वार्ता विफल होने के बाद अपने दम पर चुनाव लड़ रही है।
केजरीवाल की जमानत पर AAP के शीर्ष नेताओं की प्रतिक्रिया इस प्रकार है
अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने "आप परिवार" को "मजबूत बने रहने" के लिए बधाई दी और अन्य नेताओं की जल्द से जल्द रिहाई की उम्मीद जताई।


उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "आप परिवार को बधाई! मजबूत बने रहने के लिए बधाई। हमारे अन्य नेताओं की भी जल्द रिहाई की कामना करती हूं।"
"आपका फिर से स्वागत है अरविंद केजरीवाल, हमने आपको याद किया! सत्य परेशान हो सकता है लेकिन पराजित नहीं! आखिरकार, माननीय सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के बेटे अरविंद केजरीवाल को जेल की बेड़ियों से रिहा करने का फैसला सुनाया। माननीय सुप्रीम कोर्ट को धन्यवाद," आप सांसद राघव चड्ढा ने एक्स पर पोस्ट किया।


पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, जिन्हें हाल ही में इसी मामले में शीर्ष अदालत से जमानत मिली थी, ने कहा, "आज, एक बार फिर, झूठ और साजिशों के खिलाफ लड़ाई में सच्चाई की जीत हुई है। मैं एक बार फिर दूरदर्शिता और दूरदर्शिता को नमन करता हूं।" बाबा साहेब अंबेडकर का, जिन्होंने 75 साल पहले आम आदमी को भविष्य के किसी भी तानाशाह के खिलाफ मजबूती से खड़े होने का अधिकार दिया था।”


मीडिया से बात करते हुए, सिसौदिया ने केजरीवाल को "सच्चा, ईमानदार और देशभक्त" बताया और कहा कि लोगों की प्रार्थनाओं का उत्तर दिया गया।
"यह एक बार फिर साबित हो गया है कि अरविंद केजरीवाल जैसा सच्चा, ईमानदार और देशभक्त कोई दूसरा राजनेता नहीं है। बीजेपी ने उन्हें गिरफ्तार करने के लिए हजारों साजिशें रचीं। एक ईमानदार आदमी जो लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा था उसे जेल में डाल दिया गया, ऐसा कोई नहीं है।" लोकतंत्र के इतिहास में इससे भी बड़ा पाप ईडी मामले में रिहाई...लोगों ने उनके लिए प्रार्थना की और आज उनकी प्रार्थनाओं का उत्तर दिया गया, मैं उन्हें और ईश्वर को धन्यवाद देता हूं,'' उन्होंने कहा।
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया.


उन्होंने कहा, "आखिरकार, सत्य की जीत हुई...आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल को माननीय उच्चतम न्यायालय ने जमानत दे दी है। तथ्य यह है कि केजरीवाल को जमानत दी गई है, यह साबित करता है कि सच्चाई को कभी दबाया नहीं जा सकता..."
दिल्ली की मंत्री आतिशी ने फैसले की सराहना की और कहा कि सत्य को हराया नहीं जा सकता.


उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "सत्यमेव जयते..सत्य परेशान हो सकता है, लेकिन पराजित नहीं।"
संजय सिंह ने कहा कि 'झूठ का पहाड़' टूट रहा है.
"लोकतंत्र में तानाशाही नहीं चलेगी - तानाशाही नहीं चलेगी। तानाशाह झुकते हैं, हमें लड़ने वालों की जरूरत है। मोदी का अत्याचारी शासन अरविंद केजरीवाल के हौसलों को नहीं तोड़ सका। जेल के दरवाजे खुल गए हैं और अरविंद केजरीवाल आजाद हैं।" झूठ का पहाड़ टूट रहा है, ईडी, सीबीआई और भाजपा के झूठे मामलों का पर्दाफाश हो रहा है। सत्यमेव जयते!
AAP के राज्यसभा सांसद और पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी फैसले का स्वागत किया और कहा कि केजरीवाल की जमानत 5 अक्टूबर को हरियाणा विधानसभा चुनाव के प्रचार में "पार्टी कार्यकर्ताओं को तरोताजा कर देगी"।
उन्होंने कहा, "खुशी है कि हमारे प्रिय नेता श्री @अरविंद केजरीवाल जी को सुप्रीम कोर्ट में जमानत मिल गई। इससे निश्चित रूप से पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश आएगा और हरियाणा में @AamAadmiParty के अभियान को पंख लगेंगे। वह लोगों की सेवा के लिए खुद को समर्पित करना जारी रखेंगे।"
AAP के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) संदीप पाठक ने शीर्ष अदालत के फैसले को "सच्चाई की जीत" करार दिया।
उन्होंने कहा, "यह न केवल पार्टी के लिए, बल्कि पूरे देश और न्यायिक प्रक्रिया में विश्वास रखने वाले हर व्यक्ति के लिए बहुत बड़ा दिन है... यह सच्चाई की जीत है। हम अदालत के फैसले का स्वागत करते हैं..."
क्या है एक्साइज पॉलिसी मामला?
यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार से संबंधित है, जिसे अब रद्द कर दिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी कथित उत्पाद शुल्क नीति 'घोटाले' से जुड़ा एक अलग मनी लॉन्ड्रिंग मामला दर्ज किया है। सीबीआई और ईडी के अनुसार, उत्पाद शुल्क नीति को संशोधित करते समय अनियमितताएं की गईं और लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया। 12 जुलाई को शीर्ष अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दी थी।

Find Out More:

Related Articles: