हरियाणा गठबंधन के लिए AAP, कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे पर बातचीत विफल: सूत्र

Raj Harsh
सूत्रों ने इंडिया टुडे टीवी को बताया कि आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर आम सहमति तक पहुंचने में विफल रहे। जो पार्टियाँ राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी इंडिया गुट का हिस्सा हैं, वे अकेले चुनाव लड़ सकती हैं।
सूत्रों के मुताबिक, AAP कम से कम 10 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती थी, लेकिन कांग्रेस अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के लिए तीन से ज्यादा सीटें छोड़ने को तैयार नहीं थी।
पिछले हफ्ते, पार्टियां हरियाणा चुनाव संयुक्त रूप से लड़ने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हुईं। पिछले कुछ दिनों में कई स्तरों पर चर्चा हुई, जिसके दौरान गठबंधन वार्ता के लिए पार्टी के वार्ताकार कांग्रेस नेता दीपक बाबरिया ने कहा कि गठबंधन तभी सफल होगा जब यह दोनों पार्टियों के लिए "जीत-जीत" की स्थिति पैदा करेगा।
सूत्रों ने कहा कि आप कलायत सीट और कुरूक्षेत्र क्षेत्र में कम से कम एक सीट पर जोर दे रही है।
सीट-बंटवारे की बातचीत में कोई प्रगति न होते देख, हरियाणा आप प्रमुख सुशील गुप्ता ने सोमवार को कहा कि अगर कांग्रेस शाम तक कोई निर्णय नहीं ले पाती है तो वे उम्मीदवारों की पूरी सूची जारी करेंगे।
कुछ ही समय बाद, AAP ने 5 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 20 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की। पार्टी ने अपनी हरियाणा इकाई के उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा को कलायत से और इंदु शर्मा को भिवानी से मैदान में उतारा है। महम से विकास नेहरा और रोहतक से बिजेंद्र हुडा को मैदान में उतारा गया है।
"हमने पहली सूची जारी कर दी है और जल्द ही आपको दूसरी सूची मिल जाएगी। अब चुनाव के लिए बहुत कम समय बचा है। हमने ईमानदारी से (गठबंधन के लिए) इंतजार किया क्योंकि संगठन हर विधानसभा में मजबूत है और वह मजबूत संगठन चाहता था कि हम ऐसा करें।" चुनाव लड़ें। हमने अपना धैर्य दिखाया और उसके बाद, हमने अपनी सूची जारी की, ”सुशील गुप्ता ने कहा।
कांग्रेस पहले ही 41 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. सूत्रों के मुताबिक, हरियाणा के 90 विधानसभा क्षेत्रों में मुश्किल सीटों का आकलन करने के लिए गठित कांग्रेस उप-समिति ने 49 उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देकर पार्टी नेतृत्व को भेज दिया है।
हरियाणा में विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होंगे और वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

Find Out More:

Related Articles: