शिवाजी की मूर्ति ढहने को लेकर विपक्ष ने मुंबई में 'चप्पल मारो' विरोध प्रदर्शन किया

Raj Harsh
सिंधुदुर्ग जिले में छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची प्रतिमा के ढहने के बाद महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ आज मुंबई में विरोध प्रदर्शन किया। उद्धव ठाकरे (शिवसेना यूबीटी), नाना पटोले (प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष) और शरद पवार (एनसीपी-एसपी) सहित शीर्ष विपक्षी नेताओं ने विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया, जिसका शीर्षक "चप्पल जोड़े मारो यात्रा" (जूते से मारना) था। मार्च हुतात्मा चौक से शुरू हुआ और गेटवे ऑफ इंडिया पर शिवाजी प्रतिमा की ओर बढ़ा, प्रदर्शनकारियों ने अपने असंतोष का प्रतीक बड़ी चप्पलें ले रखी थीं।
मूर्ति ढहने से विवाद खड़ा हो गया है
2022 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनावरण की गई प्रतिमा 26 अगस्त को ढह गई, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस घटना के लिए तेज हवाओं को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि, विपक्षी दलों ने सरकार पर लापरवाही का आरोप लगाया और दुर्घटना के लिए जवाबदेही की मांग की।
विरोध और पुलिस की मौजूदगी
दक्षिण मुंबई में भारी पुलिस तैनाती के बावजूद, मुंबई पुलिस ने विरोध मार्च की अनुमति नहीं दी और केवल हुतात्मा चौक पर एक सभा की अनुमति दी। गेटवे ऑफ इंडिया की ओर बढ़ने से पहले पवार, ठाकरे और पटोले सहित वरिष्ठ नेताओं ने स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। प्रदर्शनकारी हाथों में तख्तियां लिए हुए थे और प्रतिमा ढहने के लिए शिंदे सरकार की आलोचना करते हुए नारे लगा रहे थे।
बीजेपी की प्रतिक्रिया
उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने विरोध की निंदा करते हुए इसे विपक्ष का ''राजनीतिक कदम'' बताया। उन्होंने द डिस्कवरी ऑफ इंडिया में नेहरू द्वारा शिवाजी के चित्रण और कांग्रेस शासन के तहत मध्य प्रदेश में शिवाजी की मूर्ति को नष्ट करने जैसी ऐतिहासिक शिकायतों का हवाला देते हुए कांग्रेस और एमवीए पर छत्रपति शिवाजी महाराज का अपमान करने का आरोप लगाया।
फड़णवीस ने शिवाजी पर कांग्रेस की कहानी पर आगे सवाल उठाया, और पार्टी को इतिहास की किताबों में मराठा राजा को गलत तरीके से पेश करने के लिए माफी मांगने की चुनौती दी, जिसमें दावा किया गया कि उन्होंने सूरत को लूटा था, जिसे उन्होंने झूठा बताया था।
एमवीए की मांगें
एमवीए मूर्ति गिरने पर जवाबदेही की अपनी मांग पर अड़ा रहा, घटना की जांच की मांग की और सरकार से लापरवाही की जिम्मेदारी लेने की मांग की। यह विरोध आगामी चुनावों से पहले महाराष्ट्र में बढ़ते राजनीतिक तनाव को उजागर करता है, जिसमें दोनों पक्ष छत्रपति शिवाजी महाराज की विरासत पर एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।

Find Out More:

Related Articles: