भाजपा ने जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची वापस ली, संशोधन के बाद जल्द ही नई सूची

Raj Harsh
भाजपा ने जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची वापस ली, संशोधन के बाद जल्द ही नई सूची
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के सभी तीन चरणों के लिए 44 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की, लेकिन इसके तुरंत बाद इसे वापस ले लिया। बीजेपी सूत्रों ने बताया कि संशोधन के बाद जल्द ही नई सूची जारी की जाएगी.
इससे पहले सूची को हटाने से पहले, पार्टी ने पहले चरण (18 सितंबर) के लिए 15 उम्मीदवार, दूसरे चरण (25 सितंबर) के लिए 10 उम्मीदवार और तीसरे चरण (1 अक्टूबर) के लिए 19 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे, जिससे चुनावी प्रक्रिया में मजबूत प्रतिनिधित्व सुनिश्चित हुआ।
अब हटाई गई सूची में जिन 14 मुसलमानों को टिकट मिला है, उनमें से आठ जम्मू की मुस्लिम-बहुल सीटों से थे, जो इन निर्वाचन क्षेत्रों में पैठ बनाने की पार्टी की रणनीति का संकेत देता है।
इसके अतिरिक्त, वापस ली गई सूची में, कश्मीर घाटी से दो कश्मीरी पंडितों को नामांकित किया गया है: अनंतनाग पूर्व-शांगस से वीर सराफ और हब्बाकदल से अशोक भट, जो पंडित समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण पहुंच का प्रतीक है।
पार्टी ने केवल एक महिला उम्मीदवार शगुन परिहार को मैदान में उतारा है, जो किश्तवाड़ से चुनाव लड़ेंगी। इसके अलावा, चार एससी आरक्षित सीटों के लिए चार दलित उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है।
अब वापस ली गई सूची में तीन प्रमुख नाम गायब थे, जिनमें जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना, और पूर्व उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह और कविंदर गुप्ता शामिल थे।
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 18 सितंबर से 1 अक्टूबर तक तीन चरणों में होने हैं। नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

Find Out More:

bjp

Related Articles: