पोलैंड और यूक्रेन की 'ऐतिहासिक' यात्रा पर निकले पीएम मोदी, क्या है एजेंडे में?

Raj Harsh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को दो देशों की यात्रा पर रवाना हुए, जहां वह पोलैंड और यूक्रेन का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधान मंत्री पहले 21 से 22 अगस्त तक पोलैंड का दौरा करेंगे और फिर 23 अगस्त को कीव के लिए मार्च करेंगे। विशेष रूप से, 45 वर्षों के अंतराल के बाद प्रधान मंत्री की पोलैंड की यह पहली यात्रा होगी। साल। इससे पहले 1979 में तत्कालीन पीएम मोरारजी देसाई ने वारसॉ का दौरा किया था।
वर्ष 2024 भारत और पोलैंड के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है। अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी अपने पोलिश समकक्ष डोनाल्ड टस्क से मुलाकात करेंगे और पोलिश राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा और भारतीय समुदाय से भी मिलेंगे। पोलिश राजधानी वारसॉ में, पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया जाएगा और उन्हें व्यापारिक नेताओं और प्रमुख पारिस्थितिकीविदों के साथ बातचीत करने का अवसर मिलेगा।
देश छोड़ने से पहले, पीएम मोदी ने कहा कि वह द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण साझा करने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं। "आज, मैं पोलैंड गणराज्य और यूक्रेन की आधिकारिक यात्रा पर जा रहा हूं। मैं राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन का दौरा करूंगा। यह किसी भारतीय प्रधान मंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है। मैं इसके लिए उत्सुक हूं।" द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और चल रहे यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण साझा करने पर राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ पहले की बातचीत को आगे बढ़ाने का अवसर, एक मित्र और भागीदार के रूप में, हम क्षेत्र में शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी की उम्मीद करते हैं यूरोपीय राष्ट्र के लिए प्रस्थान करने से कुछ समय पहले।

Find Out More:

Related Articles: