बांग्लादेश में भारतीय वीज़ा केंद्र 'अस्थिर स्थिति' के कारण अगली सूचना तक बंद

Raj Harsh
बांग्लादेश में भारतीय वीज़ा केंद्र 'अस्थिर स्थिति' के कारण अगली सूचना तक बंद
एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, भारतीय वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर (आईवीएसी) ने घोषणा की है कि हफ्तों के घातक विरोध प्रदर्शन के बाद 'अस्थिर स्थिति' के कारण सभी केंद्र अनिश्चित काल तक बंद रहेंगे, जिसके परिणामस्वरूप पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को सत्ता से बाहर होना पड़ा और एक अंतरिम सरकार का गठन हुआ। जो आज होने की संभावना है।
आईवीएसी बांग्लादेश के ऑनलाइन पोर्टल पर एक बयान में कहा गया है, "अस्थिर स्थिति के कारण सभी आईवीएसी अगली सूचना तक बंद रहेंगे। अगली आवेदन तिथि एसएमएस के माध्यम से सूचित की जाएगी और अगले कार्य दिवस पर पासपोर्ट लेने का अनुरोध किया जाएगा।"
भारत ने राजनयिक उपस्थिति कम की
ऐसा तब हुआ जब भारत ने बांग्लादेश के भारतीय उच्चायोग और चटगांव, राजशाही, खुलना और सिलहट में वाणिज्य दूतावासों में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम कर दी और हिंसा प्रभावित देश से गैर-जरूरी कर्मचारियों और उनके परिवारों को वापस बुला लिया। हालाँकि, भारतीय उच्चायोग क्रियाशील है और वरिष्ठ राजनयिक और आवश्यक कर्मचारी देश में बने रहेंगे।
बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू में सरकारी नौकरियों में विवादास्पद कोटा प्रणाली के खिलाफ थे, लेकिन जल्द ही हसीना की 'रजाकार' टिप्पणी और प्रदर्शनकारियों पर कठोर पुलिस कार्रवाई के बाद अवामी लीग सरकार के खिलाफ एक व्यापक आंदोलन में बदल गया। जबकि सुप्रीम कोर्ट द्वारा कोटा वापस लेने के बाद शुरुआती विरोध शांत हो गया, हाल ही में अशांति फैल गई क्योंकि कई छात्रों ने हसीना के इस्तीफे की मांग की।
बांग्लादेश में मंगलवार को सरकार विरोधी प्रदर्शनों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 440 हो गई, शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद 100 और लोगों की मौत की खबर है, स्थानीय मीडिया के मुताबिक, स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए सेना की ओर से प्रयास जारी हैं। हिंसाग्रस्त राष्ट्र. हालाँकि, मंगलवार को ढाका में स्थिति काफी हद तक शांत थी क्योंकि सार्वजनिक परिवहन फिर से शुरू हो गया और स्कूल और दुकानें खुल गईं।

Find Out More:

Related Articles: