केजरीवाल की जमानत-गिरफ्तारी पर फैसला सुरक्षित

Raj Harsh
दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर बुधवार को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया। कोर्ट ने कहा कि वह नियमित जमानत पर 29 जुलाई को सुनवाई करेगी.
केजरीवाल ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले में सीबीआई द्वारा उनकी गिरफ्तारी एक "बीमा गिरफ्तारी" थी।
अदालत की छुट्टी के दिन उच्च न्यायालय में हो रही सुनवाई में केरजीवाल के वरिष्ठ वकील ने न केवल सीबीआई द्वारा उनकी गिरफ्तारी की आलोचना की, बल्कि मामले में उन्हें जमानत पर रिहा करने की भी मांग की।
"दुर्भाग्य से यह एक बीमा गिरफ्तारी है। मेरे पास (ईडी मामले में) बहुत कड़े प्रावधानों के तहत मेरे पक्ष में प्रभावी रूप से तीन रिहाई आदेश हैं... ये आदेश दिखाते हैं कि वह व्यक्ति रिहाई का हकदार है। इस बीमा के बिना उसे रिहा कर दिया गया होता गिरफ्तारी,'' न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा के समक्ष आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी ने दलील दी।
यह कहते हुए कि केजरीवाल "आतंकवादी नहीं" थे, सिंघवी ने कहा कि गिरफ्तारी कानून के आदेश के अनुसार नहीं थी और मुख्यमंत्री जमानत के हकदार थे।
सीबीआई की ओर से वकील डीपी सिंह ने केजरीवाल की दो याचिकाओं का विरोध किया - एक उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली और दूसरी जमानत की मांग करने वाली, और कहा कि उनकी गिरफ्तारी को "बीमा गिरफ्तारी" कहना "अनुचित" था।
केजरीवाल को 26 जून को सीबीआई ने तिहाड़ जेल से गिरफ्तार किया था, जहां वह अभी भी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दायर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में न्यायिक हिरासत में बंद हैं।
मुख्यमंत्री, जिन्हें 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था, को 20 जून को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ट्रायल कोर्ट ने जमानत दे दी थी। हालांकि, ट्रायल कोर्ट के आदेश पर उच्च न्यायालय ने रोक लगा दी थी।
12 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दी थी.
दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की सीबीआई जांच के आदेश के बाद 2022 में उत्पाद शुल्क नीति को रद्द कर दिया गया था।

Find Out More:

Related Articles: