महाराष्ट्र सरकार ने लाडली बहन योजना के बाद लड़कों के लिए 'लाडला भाई योजना' की घोषणा की

Raj Harsh
लाडला भाई योजना: 'लाडली बहना योजना' की सफलता के बाद, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के लड़कों के लिए 'लाडला भाई योजना' शुरू की। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज इस खास योजना की घोषणा की. आइए इस नई योजना के तहत लड़कों को मिलने वाले लाभों के बारे में जानें।
सीएम शिंदे ने आषाढ़ी एकादशी के मौके पर पंढरपुर के विट्ठल मंदिर का दौरा किया. महापूजा के बाद उन्होंने मीडियाकर्मियों को नई योजना की जानकारी दी.
योजना के लाभ क्या हैं?
इस योजना के तहत युवाओं को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर विभिन्न वित्तीय लाभ प्रदान किए जाएंगे। 12वीं कक्षा पास करने वाले युवाओं को 6,000 रुपये प्रति माह, डिप्लोमा करने वालों को 8,000 रुपये प्रति माह और स्नातक युवाओं को 10,000 रुपये प्रति माह सरकार की ओर से मिलेंगे।
लाडला भाई योजना के तहत, युवाओं को एक कारखाने में एक साल की प्रशिक्षुता से गुजरना होगा, जिससे उन्हें मूल्यवान कार्य अनुभव प्राप्त होगा जो उन्हें उस अनुभव के आधार पर नौकरी सुरक्षित करने में मदद करेगा। सीएम शिंदे ने कहा कि इस पहल का लक्ष्य कुशल कार्यबल तैयार करना है. शिंदे ने कहा, "यह योजना न केवल राज्य के उद्योगों को बल्कि देश भर के उद्योगों को कुशल युवा प्रदान करेगी। सरकार युवाओं को उनकी नौकरियों में कुशल बनने में मदद करने के लिए उनकी प्रशिक्षुता के दौरान भुगतान करेगी।"
सीएम शिंदे ने क्या कहा?
सीएम एकनाथ शिंदे ने घोषणा की है कि इस योजना के तहत, सरकार महाराष्ट्र के युवाओं को कारखानों में प्रशिक्षुता के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी जहां उन्हें व्यावहारिक कार्य अनुभव प्राप्त होगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह पहल एक ऐतिहासिक पहल है, जिसका उद्देश्य बेरोजगारी को संबोधित करना है। इस योजना के माध्यम से, युवाओं को सरकार द्वारा प्रदान किए गए वजीफे के साथ कारखानों में प्रशिक्षुता प्राप्त होगी, जो बेरोजगारी से निपटने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Find Out More:

Related Articles: