अत्यधिक भीड़ के कारण हाथरस में भगदड़: SIT रिपोर्ट

Raj Harsh
विशेष जांच दल (एसआईटी) ने मंगलवार को हाथरस त्रासदी के संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपनी रिपोर्ट सौंप दी, जिसमें 2 जुलाई को 121 लोगों की जान चली गई थी। टीम ने इस दुखद घटना के पीछे भीड़भाड़ को प्राथमिक कारण बताया है। . इससे पहले सोमवार को एडीजी आगरा जोन और कमिश्नर अलीगढ़ ने विस्तृत जांच रिपोर्ट प्रशासन को सौंपी थी। सूत्रों के मुताबिक रिपोर्ट की जांच के बाद दोषी पाए गए अधिकारियों और कर्मचारियों पर कार्रवाई हो सकती है। उन्होंने कहा कि भीड़ को ठीक से प्रबंधित करने में विफल रहने पर स्थानीय प्रशासन को भी परिणाम भुगतना पड़ सकता है।
एडीजी आगरा जोन अनुपम कुलश्रेष्ठ और कमिश्नर अलीगढ़ चैत्रा बी के नेतृत्व में एसआईटी ने सरकारी कर्मचारियों और पीड़ित के परिवार के सदस्यों सहित लगभग 150 व्यक्तियों के बयान दर्ज किए। सीएम ने घटना के 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट मांगी थी. हालाँकि, दो सदस्यीय समिति को अपनी रिपोर्ट पूरी करने में छह दिन लग गए।
जांच में कार्यक्रम की शर्तों के अनुपालन को भी शामिल किया गया, जिसमें बड़ी भीड़ के बावजूद पर्याप्त व्यवस्था नहीं करने के लिए स्थानीय प्रशासन की जिम्मेदारी को उजागर किया गया। सूत्रों के मुताबिक दो सदस्यीय कमेटी ने आयोजकों को घटना का दोषी पाया. यह भी पता चला है कि भीड़ प्रबंधन के उपाय अपर्याप्त थे, जिन्हें अगर ठीक से लागू किया जाता तो मरने वालों की संख्या में काफी कमी आ सकती थी।
रिपोर्ट में भोले बाबा की गलती का कोई जिक्र नहीं है
गौरतलब है कि रिपोर्ट में फिलहाल स्वयंभू बाबा सूरजपाल उर्फ नारायण साकार हरि उर्फ 'भोले बाबा' की किसी गलती का जिक्र नहीं किया गया है। इस बीच, जांच पैनल के एक सदस्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गठित न्यायिक आयोग घटना की जांच के लिए आवश्यक किसी भी व्यक्ति से बात करेगा। पैनल के एक अन्य सदस्य और अध्यक्ष सेवानिवृत्त इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश ब्रिजेश कुमार श्रीवास्तव ने संवाददाताओं से कहा कि आयोग जल्द ही एक सार्वजनिक नोटिस भी जारी करेगा, जिसमें स्थानीय लोगों और दुखद घटना के गवाहों से भगदड़ से संबंधित कोई भी सबूत उनके बयान के साथ साझा करने के लिए कहा जाएगा।
हाथरस में भगदड़ में 121 लोगों की मौत हो गई
उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार, सिकंदराराऊ में 'सत्संग' के दौरान भगदड़ में मरने वाले 121 लोगों में से अधिकांश की पहचान कर ली गई है। इस आयोजन में उत्तर प्रदेश और पड़ोसी राज्यों के विभिन्न जिलों से श्रद्धालु शामिल हुए। अधिकारियों ने बताया कि बाकी शवों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह त्रासदी तब हुई जब कार्यक्रम समाप्त होने पर भक्तों ने भोले बाबा की एक झलक पाने की कोशिश की।

Find Out More:

Related Articles: