हाथरस में भगदड़ के मामले में 6 गिरफ्तार, भोले बाबा की तलाश जारी: यूपी पुलिस

Raj Harsh
उत्तर प्रदेश पुलिस ने बुधवार को हाथरस भगदड़ की घटना को लेकर मीडिया को संबोधित किया, जिसमें पुष्टि की गई कि अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अलीगढ़ के आईजी शलभ माथुर ने बताया, "मरने वालों की संख्या 121 है। सभी शवों की पहचान कर ली गई है और पोस्टमॉर्टम की प्रक्रिया पूरी हो गई है।"
माथुर ने कहा, "मरने वालों की संख्या 121 है। सभी शवों की पहचान कर ली गई है और पोस्टमॉर्टम की प्रक्रिया पूरी हो गई है।" "जब भगदड़ मची, तो गिरफ्तार किए गए छह सेवादार घटनास्थल से भाग गए थे। मुख्य आरोपी प्रकाश मधुकर की गिरफ्तारी पर 1 लाख रुपये का इनाम घोषित किया जा रहा है। जल्द ही गैर-जमानती वारंट जारी किया जाएगा।" हम उनके खिलाफ भी जांच करेंगे कि क्या यह घटना किसी साजिश के तहत हुई है.''
''रहबरी सिंह यादव, भूपेन्द्र सिंह यादव, मेघ सिंह, मंजू यादव, मुकेश कुमार और मंजू देवी को गिरफ्तार कर लिया गया है। ये सभी आयोजन समिति के सदस्य हैं और सेवादार के रूप में काम करते थे। घटना की जानकारी मिलते ही उन्होंने कहा, ''हाथरस जिले के सभी अधिकारी न केवल समय पर पहुंचे बल्कि घायलों की सहायता भी की. इन लोगों के कार्यक्रम को देखते हुए चीजों को पूरी तरह से व्यवस्थित करना, लोगों के लिए पार्किंग, प्रसाद की व्यवस्था करना आदि प्रमुख जिम्मेदारियां हैं.''
अधिकारी सभी 121 पीड़ितों की पहचान और उन्हें सौंपे जाने की पुष्टि करते हैं
जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार ने गुरुवार को घोषणा की कि दुखद हाथरस भगदड़ के सभी 121 पीड़ितों के शवों की पहचान कर ली गई है और उन्हें उनके परिवारों को सौंप दिया गया है। प्रचारक बाबा भोले के सत्संग के दौरान हुई भगदड़ में भी 31 लोग घायल हो गए।
वितरण एवं पहचान
भगदड़ के बाद, शवों को विभिन्न स्थानों पर वितरित किया गया: आगरा में 21, एटा में 28, हाथरस में 34, और अलीगढ़ में 38। कुमार ने पुष्टि की कि अंतिम अज्ञात शव की पहचान गुरुवार सुबह वीडियो कॉल के माध्यम से की गई।
राहत उपाय एवं जांच
उत्तर प्रदेश सरकार ने मृतकों के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. इसके अतिरिक्त, घटना की जांच करने और भगदड़ के पीछे संभावित साजिशों का पता लगाने के लिए एक सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय न्यायाधीश के नेतृत्व में तीन सदस्यीय न्यायिक आयोग की स्थापना की गई है। आयोग की रिपोर्ट दो महीने के भीतर आने की उम्मीद है.
कानूनी कार्रवाई
अनुमत संख्या से अधिक भीड़ जुटाने का आरोप लगाते हुए सत्संग आयोजकों के खिलाफ सिकंदरा राऊ पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है। उपदेशक जगत गुरु साकार विश्वहरि भोले बाबा का नाम एफआईआर में नहीं है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जांच में सभी जिम्मेदार पक्षों को शामिल किया जाएगा।

Find Out More:

Related Articles: