लगातार तीसरी बार PM बने नरेंद्र मोदी

Raj Harsh
नरेंद्र मोदी ने रविवार (9 जून) शाम को राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रपति भवन में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली, और पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की उपलब्धि की बराबरी की।
पीएम मोदी भारत के इतिहास में लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने वाले दूसरे व्यक्ति हैं। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1952, 1957 और 1962 के आम चुनावों में जीत हासिल की थी।
लोकसभा चुनाव 2024 में कड़े मुकाबले में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की जीत के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम को शपथ दिलाई।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई. 73 वर्षीय मोदी पहली बार 2014 में प्रधान मंत्री बने और फिर 2019 में कार्यालय में लौट आए।
भारत के पड़ोस और हिंद महासागर क्षेत्र के शीर्ष नेता- मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना, नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड', श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ, भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग टोबगे और उपराष्ट्रपति -सेशेल्स के राष्ट्रपति अहमद अफीफ- समारोह में विशेष अतिथि थे।
राजनीतिक नेताओं और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों के अलावा, ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों के साथ-साथ स्वच्छता कार्यकर्ता और मजदूर, जो नए संसद भवन के निर्माण में शामिल थे, भी मोदी और के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

Find Out More:

Related Articles: