भारत अन्य देशों के लिए एक उदहारण बन गया है: जयशंकर

Raj Harsh
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए आशावाद व्यक्त करते हुए कहा कि यह अपरिहार्य था लेकिन उस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए गहन प्रयासों की जरूरत है। मंत्री ने जोर देकर कहा कि भारत अन्य देशों के लिए एक मॉडल बन गया है और एक ऐसा लोकतंत्र बन गया है जो अन्य देशों के लिए प्रेरणा है।
गुजरात के राजकोट में एक कार्यक्रम में बुद्धिजीवियों से बात करते हुए, जयशंकर ने परिषद के पांच स्थायी सदस्यों - चीन, फ्रांस, रूस, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका - के वर्तमान प्रभुत्व को स्वीकार किया और इस बात पर जोर दिया कि अंतरराष्ट्रीय गति अब भारत की दावेदारी के पक्ष में है।
यूएनएससी के गठन के ऐतिहासिक संदर्भ और आज लगभग 193 सदस्य देशों के साथ उभरते वैश्विक परिदृश्य पर प्रकाश डालते हुए, विदेश मंत्री ने कहा, इन पांच देशों ने अपना नियंत्रण बनाए रखा है, और यह अजीब है कि आपको उनसे हमें इसके लिए अपनी सहमति देने के लिए कहना पड़ रहा है।
उन्होंने कहा, लेकिन अब, दुनिया भर में यह भावना है कि इसे बदलना चाहिए और भारत को स्थायी सीट मिलनी चाहिए। मैं इस भावना को हर साल बढ़ता हुआ देख रहा हूं। कड़ी मेहनत के बिना हमें कड़ी मेहनत करनी होगी, और इस बार हमें और भी अधिक मेहनत करनी होगी, उन्होंने भारत, जापान, जर्मनी और मिस्र से जुड़े सहयोगात्मक प्रस्तावों के बारे में बोलते हुए कहा, जो संयुक्त राष्ट्र में प्रस्तुत किए गए हैं।

Find Out More:

Related Articles: