सुप्रीम कोर्ट ने नए चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर रोक लगाने की याचिका खारिज कर दी

Raj Harsh
सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को दो नए चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिकाओं को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि चुनाव की निकटता को देखते हुए इसके परिणामस्वरूप अराजकता और अनिश्चितता होगी।
शीर्ष अदालत ने इस बात पर भी जोर दिया कि चुनाव आयोग स्वतंत्र रूप से काम करता है और कार्यपालिका के नियंत्रण के अधीन नहीं है। इसलिए, उसने मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की शर्तें) अधिनियम, 2023 पर कोई अंतरिम रोक लगाने से इनकार कर दिया।
इसके अलावा, सुप्रीम कोर्ट ने घोषणा की कि वह 2023 अधिनियम की वैधता को चुनौती देने वाली प्राथमिक याचिकाओं की जांच करेगा। इसने केंद्र को छह सप्ताह के भीतर अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया और मामले की सुनवाई 5 अगस्त को तय की।
पीठ ने कहा, मौजूदा स्तर पर, हम कानून पर रोक नहीं लगा सकते हैं या इसके संचालन को निलंबित नहीं कर सकते हैं। इससे अराजकता और अनिश्चितता पैदा होगी और हम अंतरिम आदेश के जरिए इस पर रोक नहीं लगा सकते हैं। नए चुनाव आयुक्तों के खिलाफ कोई आरोप नहीं हैं। जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता ने उन याचिकाकर्ताओं से कहा जिन्होंने नए कानून को चुनौती दी है।

Find Out More:

Related Articles: