स्मृति ईरानी ने 2024 के लिए हज दिशानिर्देश जारी किए

Raj Harsh
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी ने रविवार को नई दिल्ली में हज गाइड 2024 जारी किया और हज सुविधा मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। इस अवसर पर बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार के विभिन्न मंत्रालयों ने लोगों को सुचारू और सुविधाजनक हज यात्रा प्रदान करने के लिए समन्वित प्रयास किए हैं।
हाजियों के लिए सुविधाएं सिर्फ अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की जिम्मेदारी नहीं है। अब, पीएम मोदी सरकार ने हाजियों की सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सभी विभागों के बीच समन्वय स्थापित किया है। उन्होंने आगे कहा कि 5000 से अधिक महिलाओं ने हज के लिए लेडी विदआउट मेहरम (एलडब्ल्यूएम) श्रेणी के तहत आवेदन किया है।
उन्होंने कहा, पिछले साल व्यक्तिगत महिला हाजियों की संख्या 4,300 थी जो इस साल 5160 को पार कर गई है। मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार तीर्थयात्रियों के लिए हज अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।
स्मृति ईरानी ने कहा, हज सुविधा मोबाइल ऐप तीर्थयात्रियों को किसी भी जरूरत के मामले में अधिकारियों को अपना स्थान प्रदान करने में सहायता करेगा। ऐप तीर्थयात्रियों को जरूरत के समय निकटतम स्वास्थ्य सुविधाओं का पता लगाने में मदद करेगा। विशेष रूप से, इस साल जनवरी में जेद्दा में सऊदी अरब (केएसए) के साथ भारत द्वारा द्विपक्षीय हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर करने के बाद, इस साल हज के लिए भारत से कुल 1,75,025 तीर्थयात्रियों का कोटा तय किया गया है।

Find Out More:

Related Articles: