चुनाव प्रचार के लिए पूजा स्थलों का उपयोग न करें: चुनाव आयोग

Raj Harsh
चुनाव आयोग ने शुक्रवार (1 मार्च) को राजनीतिक दलों को एक सलाह जारी की और उनसे चुनाव प्रचार या चुनाव प्रचार के लिए मंदिरों, मस्जिदों, चर्चों, गुरुद्वारों या किसी अन्य पूजा स्थल का उपयोग करने से परहेज करने और जाति, धर्म और भाषा के आधार पर वोट नहीं मांगने को कहा। बड़ी सख्त टिप्पणियां तब आईं जब लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दलों का चुनाव प्रचार चरम पर पहुंचने लगा है। आयोग ने पार्टियों को यह भी निर्देश दिया कि वे भक्त-देवता संबंध का अपमान न करें या दैवीय निंदा का कोई सुझाव न दें।
ईसीआई ने उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों को चेतावनी जारी की कि आदर्श आचार संहिता के किसी भी उल्लंघन के लिए उन्हें केवल नैतिक निंदा के बजाय कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा, जैसा कि प्रथा है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। तारीखों का ऐलान इसी महीने किसी भी वक्त होने की संभावना है। चुनाव प्राधिकरण ने पहले भी पार्टियों को सलाह जारी की है, लेकिन नवीनतम सलाह संसदीय चुनावों से पहले आई है।
ईसीआई ने कहा कि जिन स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों को पहले नोटिस मिला है, उन्हें दोबारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने हाल ही में इस बात पर जोर दिया था कि राजनीतिक दलों को नैतिक और सम्मानजनक प्रवचन को बढ़ावा देना चाहिए जो विभाजन के बजाय प्रेरित करें, व्यक्तिगत हमलों के बजाय विचारों को बढ़ावा दें।

Find Out More:

Related Articles: