नई दिल्ली ने भारत में प्रवेश से इनकार कर दिया: निताशा कौल

Raj Harsh
अकादमिक निताशा कौल ने रविवार को एक्स के सामने दावा किया कि उन्हें दिल्ली से आए आदेशों के आधार पर भारत में प्रवेश से वंचित कर दिया गया, जबकि उनके पास सभी आवश्यक दस्तावेज थे और कर्नाटक सरकार ने उन्हें एक सम्मेलन में बोलने के लिए आमंत्रित किया था। भारतीय मूल की यूके प्रोफेसर ने कहा कि आरएसएस की उनकी पहले की आलोचना के कारण उन्हें प्रवेश से वंचित कर दिया गया था। एक्स पर उनकी पोस्ट कई दक्षिणपंथी खातों के साथ वायरल हो गई, जिसमें दावा किया गया कि अगर उन्हें भारत में प्रवेश करने से रोका गया है, तो यह सही काम है क्योंकि उन्होंने गलत सूचना फैलाई है।
इमिग्रेशन की ओर से मुझे हम कुछ नहीं कर सकते, दिल्ली से आदेश है इसके अलावा कोई कारण नहीं बताया गया। मेरी यात्रा और रसद की व्यवस्था कर्नाटक द्वारा की गई थी और मेरे पास आधिकारिक पत्र था। प्रोफ़ेसर कौल ने लिखा, मुझे दिल्ली से पहले से कोई सूचना या सूचना नहीं मिली कि मुझे प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
मैंने लंदन से बेंगलुरु की उड़ान में 12 घंटे बिताए, कई घंटे आप्रवासन में बिताए, जहां उन्होंने मुझे यहां-वहां बंद कर दिया, प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी नहीं दी, फिर 24 घंटे एक होल्डिंग सेल में बिताए (अगले दिन तक कोई बीए उड़ान वापस नहीं) सीधे सीसीटीवी के तहत प्रतिबंधित आवाजाही, लेटने के लिए एक संकीर्ण क्षेत्र और भोजन और पानी तक आसान पहुंच नहीं, तकिया और कंबल जैसी बुनियादी चीजों के लिए हवाई अड्डे पर दर्जनों कॉल किए गए, जिन्हें उन्होंने प्रदान करने से इनकार कर दिया, फिर लंदन की उड़ान में 12 घंटे लगे, कौल ने जोड़ा।

Find Out More:

Related Articles: