संयुक्त किसान मोर्चा 26 फरवरी को ट्रैक्टर मार्च आयोजित करेगा

Raj Harsh
कई किसान संघों ने बुधवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए 21 वर्षीय व्यक्ति के लिए केंद्र सरकार से 1 करोड़ रुपये मुआवजे की मांग की। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने 26 फरवरी (सोमवार) को ट्रैक्टर रैली निकालने का ऐलान किया है। वे 14 मार्च को रामलीला मैदान में एक विशाल रैली भी करेंगे। पंजाब-हरियाणा सीमा पर दो विरोध स्थलों में से एक, खनौरी सीमा पर झड़प में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई और लगभग 12 पुलिस कर्मियों के घायल होने के बाद किसान नेताओं ने कल दिल्ली चलो मार्च दो दिनों के लिए रोक दिया।
गतिरोध को तोड़ने के प्रयास में तीन केंद्रीय मंत्रियों के एक पैनल के साथ रविवार रात को चौथे दौर की वार्ता के बाद दो दिन की शांति के बाद खनौरी और शंभू में पंजाब के किसानों ने सुबह अपना आंदोलन फिर से शुरू कर दिया था। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के समूहों को तितर-बितर करने के लिए दो सीमा बिंदुओं पर कई बार आंसू गैस के गोले दागे, जब उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में उनके मार्च को रोकने वाले बैरिकेड्स की परतों की ओर बढ़ने का प्रयास किया।
इससे पहले दिन में, कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा, जो किसान नेताओं के साथ बातचीत करने वाले केंद्रीय मंत्रियों में से हैं, ने आगे की बातचीत का आह्वान किया और प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की। फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और कृषि ऋण माफी सहित अपनी मांगों को लेकर हजारों किसान अपने ट्रैक्टर-ट्रॉलियों और ट्रकों के साथ खनौरी और शंभू में डेरा डाले हुए हैं।

Find Out More:

Related Articles: