भारत-मालदीव तनाव के बीच माले पहुंचेगा चीनी शोध पोत

Raj Harsh
भारत और मालदीव के बीच तनावपूर्ण संबंधों की पृष्ठभूमि में, एक चीनी अनुसंधान जहाज ने द्वीप राष्ट्र के आसपास के पानी में अपना रास्ता बना लिया है, जिसकी राजधानी माले में गोदी करने की योजना है। अनुसंधान पोत के रूप में वर्गीकृत 4,300 टन वजनी जियांग यांग होंग 03 को हिंद महासागर के तल का मानचित्रण करने का काम सौंपा गया है।

चीन के थर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ ओशनोग्राफी से संबंधित जियांग यांग होंग 03, समुद्री तल मानचित्रण और खनिज अन्वेषण से जुड़े एक मिशन पर है। एक महीने पहले चीन के सान्या से रवाना हुए इस जहाज के जल्द ही माले पहुंचने की उम्मीद है, जिससे भारत-मालदीव तनाव के बीच चिंताएं बढ़ गई हैं।
जबकि मालदीव ने कहा है कि चीनी पोत उसके जल क्षेत्र में अनुसंधान नहीं करेगा, इसके बजाय रोटेशन और पुनःपूर्ति पर ध्यान केंद्रित करेगा, भारत सतर्क है। मालदीव और श्रीलंका के बीच जहाज की टेढ़ी-मेढ़ी गतिविधियों ने नई दिल्ली में चिंताएँ बढ़ा दी हैं, जो हिंद महासागर क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव पर व्यापक चिंताओं को दर्शाता है।

भारत की आशंकाएं मालदीव के आसपास तक फैली हुई हैं, जिसमें चीनी पोत की गतिविधियों के व्यापक रणनीतिक निहितार्थ शामिल हैं। चूंकि चीन हिंद महासागर में अपनी उपस्थिति बढ़ाना चाहता है, इसलिए नई दिल्ली इस क्षेत्र में अपने रणनीतिक हितों के संरक्षण को ध्यान में रखते हुए घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रखती है।

Find Out More:

Related Articles: