कांग्रेस नेता सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुनी गईं

Raj Harsh
समाचार एजेंसी ने विधानसभा सचिव महावीर प्रसाद शर्मा के हवाले से बताया कि कांग्रेस नेता सोनिया गांधी मंगलवार को राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुनी गईं। यह पहली बार है जब सोनिया गांधी राज्यसभा में प्रवेश करेंगी। वह इंदिरा गांधी के बाद ऐसा करने वाली गांधी परिवार की दूसरी सदस्य होंगी, जो 1964 से 1967 तक उच्च सदन की सदस्य थीं।
शर्मा ने कहा कि गांधी के साथ, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ भी राज्य से उच्च सदन के लिए निर्विरोध चुने गए हैं। मंगलवार को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था। मंगलवार को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था। चूंकि मैदान में कोई अन्य दावेदार नहीं था, इसलिए तीनों नेता निर्विरोध राज्यसभा के लिए चुने गए।
राज्यसभा सदस्यों मनमोहन सिंह (कांग्रेस) और भूपेन्द्र यादव (भाजपा) का कार्यकाल 3 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। तीसरी सीट भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीना के विधायक चुने जाने के बाद दिसंबर में सदन से इस्तीफा देने के बाद खाली हो गई। राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के पास 115 सीटें हैं, जबकि कांग्रेस के पास 70 सीटें हैं। राजस्थान को कुल 10 राज्यसभा सीटें आवंटित हैं। हालिया चुनाव नतीजों के बाद अब राजस्थान से राज्यसभा में कांग्रेस के छह सदस्य हैं, जबकि भाजपा के चार सदस्य हैं।

Find Out More:

Related Articles: