कांग्रेस ने जारी की राज्यसभा उम्मीदवारों की आधिकारिक सूची

Raj Harsh
कांग्रेस ने बुधवार को राज्यसभा के लिए अपनी आधिकारिक सूची जारी कर दी। कांग्रेस ने राजस्थान से सोनिया गांधी को और हिमाचल प्रदेश से अभिषेक मनु सिंघवी को उम्मीदवार बनाया है। अजय माकन कर्नाटक से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। चंद्रकांत हंडोरे को विधान परिषद के लिए चुना गया लेकिन वह चुनाव हार गए। उन्हें कट्टर एआईसीसी सदस्य, दलित चेहरा माना जाता है और वह पहले सामाजिक न्यायमंत्री रह चुके हैं। सूत्रों ने बताया कि रेणुका चौधरी और अनिल यादव तेलंगाना से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे।
चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा कि 56 सीटों के लिए द्विवार्षिक राज्यसभा चुनाव 27 फरवरी को होंगे, क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित मौजूदा पदाधिकारियों का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो जाएगा। रिक्तियों में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया सहित नौ केंद्रीय मंत्रियों की सीटें भी शामिल हैं। आठ फरवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।
15 फरवरी नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी जबकि 20 फरवरी उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख है। स्थापित परंपरा के अनुसार, जहां मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा, वहीं मतगणना उसी दिन शाम 5 बजे से होगी। चुनाव आयोग ने कहा कि जहां 50 सदस्य 2 अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे, वहीं छह सदस्य 3 अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे।

Find Out More:

Related Articles: