प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक, कदाचार पर अंकुश लगाने के लिए संसद ने विधेयक पारित किया

Raj Harsh
संसद ने शुक्रवार (9 फरवरी) को एक विधेयक पारित किया जिसका उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं में कदाचार और अनियमितताओं पर अंकुश लगाना है और इसमें अधिकतम 10 साल की कैद और 1 करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है। कुछ विपक्षी सांसदों द्वारा प्रस्तावित संशोधनों को खारिज किए जाने के बाद, सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) विधेयक, 2024 को राज्यसभा में ध्वनि मत से पारित किया गया। यह विधेयक पहले 6 फरवरी को लोकसभा द्वारा पारित किया गया था।
आज उच्च सदन में विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि देश की युवा शक्ति महत्वपूर्ण है और इसे कुछ लोगों के हाथों में सौंपने की अनुमति नहीं दी जा सकती।
हम इस देश की महत्वपूर्ण युवा शक्ति को कुछ मुट्ठी भर लोगों के हाथों में आत्मसमर्पण या बलिदान करने की अनुमति नहीं दे सकते बहुत सावधानी से, हमने प्रामाणिक उम्मीदवार को कानून के दायरे से बाहर रखा है, चाहे वह नौकरी का इच्छुक हो या एक छात्र। इसलिए यह संदेश नहीं जाता है कि यह नया कानून इस देश के युवाओं को परेशान करने के लिए है। यह केवल उन लोगों को रोकने के लिए है जो उनके भविष्य और इस तरह देश के भविष्य के साथ खेल रहे हैं, सिंह ने कहा। सिंह ने कहा, मुझे यकीन है कि पूरा सदन एक स्वर में इस (बिल) का समर्थन करेगा, यह एक गतिशील यात्रा है जिसे हमने शुरू किया है।

Find Out More:

Related Articles: