सरकार पूरी 1643 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाएगी: अमित शाह

Raj Harsh
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को जानकारी दी कि सरकार देश की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक और कदम में 1,643 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाएगी। अमित शाह ने कहा, मोदी सरकार अभेद्य सीमाएं बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उसने पूरी 1643 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का फैसला किया है। बाड़ से बेहतर निगरानी होगी, सीमा पर गश्ती मार्ग भी प्रशस्त होगा।
सीमा की कुल लंबाई में से, मणिपुर के मोरेह में 10 किमी की दूरी पर पहले ही बाड़ लगाई जा चुकी है। इसके अलावा, हाइब्रिड सर्विलांस सिस्टम (एचएसएस) के माध्यम से बाड़ लगाने की दो पायलट परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। वे अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में प्रत्येक 1 किमी की दूरी पर बाड़ लगाएंगे। इसके अतिरिक्त, मणिपुर में लगभग 20 किलोमीटर तक बाड़ लगाने के काम को भी मंजूरी दे दी गई है और काम जल्द ही शुरू हो जाएगा।
1,643 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा, जो मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश से होकर गुजरती है, वर्तमान में एफएमआर है। इसे 2018 में भारत की एक्ट ईस्ट नीति के हिस्से के रूप में लागू किया गया था।
सीमा पर बाड़ लगाना इंफाल घाटी स्थित मैतेई समूहों की लगातार मांग रही है, जो आरोप लगाते रहे हैं कि आदिवासी आतंकवादी अक्सर खुली सीमा के माध्यम से भारत में प्रवेश करते हैं। मैतेई समूहों का यह भी आरोप है कि बिना बाड़ वाली अंतरराष्ट्रीय सीमा का फायदा उठाकर भारत में नशीले पदार्थों की तस्करी की जा रही है।

Find Out More:

Related Articles: