भारतीय पर्यटक अब पेरिस में एफिल टॉवर के लिए यूपीआई के जरिए टिकट खरीद सकते हैं

Raj Harsh
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने आज (2 फरवरी) कहा कि पेरिस के एफिल टॉवर का दौरा करने वाले पर्यटक अब भारत के एकीकृत भुगतान इंटरफेस का उपयोग करके प्रतिष्ठित स्मारक की अपनी यात्रा बुक कर सकेंगे।
एनपीसीआई ने कहा कि उसकी शाखा एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स (एनआईपीएल) ने फ्रेंच ई-कॉमर्स और प्रॉक्सिमिटी पेमेंट्स लायरा के साथ गठजोड़ किया है, जो यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि एफिल टॉवर से शुरू होने वाले यूरोपीय देश में यूपीआई भुगतान तंत्र स्वीकार किया जाता है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, भारतीय पर्यटक अब यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) का उपयोग करके ऑनलाइन टिकट खरीदकर एफिल टॉवर की अपनी यात्रा बुक कर सकते हैं, जिससे लेनदेन प्रक्रिया त्वरित, आसान और परेशानी मुक्त हो जाएगी।
यह देखकर बहुत अच्छा लगा- यह यूपीआई को वैश्विक स्तर पर ले जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने और मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने का एक अद्भुत उदाहरण है, पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया।
इसमें कहा गया है कि यह घोषणा भारत के गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए फ्रांस में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में पेरिस में की गई थी। इसमें कहा गया है कि वर्तमान में, भारतीय पर्यटक एफिल टॉवर देखने वाले अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के दूसरे सबसे बड़े समूह के रूप में हैं। भारतीय पर्यटक बस व्यापारी की वेबसाइट पर उत्पन्न क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं और भुगतान शुरू कर सकते हैं।

Find Out More:

Related Articles: