पुतिन ने स्वतंत्र विदेश नीति के लिए भारत की सराहना की

Raj Harsh
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को स्वतंत्र विदेश नीति अपनाने के लिए भारत की प्रशंसा की और बाहरी ताकतों को नई दिल्ली में राजनीतिक दबदबे के लिए खेल न खेलने की चेतावनी दी। उन्होंने आगे टिप्पणी की कि भारत की आर्थिक विकास दर सबसे अधिक है और इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को श्रेय दिया।
रूसी छात्र दिवस के अवसर पर कलिनिनग्राद क्षेत्र में छात्रों से बात करते हुए पुतिन ने कहा, भारत की एक स्वतंत्र विदेश नीति है, जो आज की दुनिया में आसान नहीं है। लेकिन 1.5 अरब की आबादी वाले भारत को ऐसा करने का अधिकार है। इसलिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में, उस अधिकार को साकार किया जा रहा है। यह सिर्फ एक बयान नहीं है। यह संयुक्त कार्य के आयोजन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे हमारे भागीदारों के कार्यों का पूर्वानुमान लगाना संभव हो जाता है।
रूसी राष्ट्रपति ने भारत की मेक इन इंडिया पहल की भी सराहना की और कहा कि रूस देश में सबसे ज्यादा निवेशकों में से एक है और वह वहां भारी निवेश करने की उम्मीद कर रहा है। पुतिन ने जोर देकर कहा कि रूस भारत और उसके नेतृत्व पर भरोसा कर सकता है क्योंकि उसे भरोसा है कि नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय मंच पर उनके खिलाफ खेल नहीं खेलेगी।
भारत एक महान संस्कृति है। यह बहुत दिलचस्प, विविध और रंगीन है। रूस शायद दुनिया भर में कुछ ऐसी जगहें हैं जहां भारतीय फिल्में राष्ट्रीय टेलीविजन पर प्रसारित की जाती हैं। मैं ऐसे किसी अन्य देश के बारे में नहीं जानता। वहां बहुत सारे हैं चीजें जो हमें जोड़ती हैं, रूसी राष्ट्रपति ने कहा।


Find Out More:

Related Articles: