मैक्रों गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर जयपुर पहुंचेंगे

Raj Harsh
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजस्थान के जयपुर का दौरा करने वाले हैं, इसलिए रक्षा, सुरक्षा, ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन और स्वच्छ ऊर्जा और छात्रों और पेशेवरों की गतिशीलता से संबंधित प्रमुख सौदे मुख्य आकर्षण होंगे। मैक्रों, जो कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह की शोभा बढ़ाएंगे, जयपुर से भारत की अपनी दो दिवसीय यात्रा शुरू करेंगे, जहां वह गुलाबी शहर के आश्चर्यजनक पहाड़ी किले आमेर, प्रतिष्ठित हवा महल और जंतर मंतर खगोलीय अवलोकन स्थल का दौरा करेंगे।
फ्रांसीसी राष्ट्रपति की यात्रा ऐसे समय हो रही है जब दोनों पक्षों के शीर्ष वार्ताकार भारत द्वारा 26 राफेल-एम (समुद्री संस्करण) लड़ाकू जेट और तीन फ्रांसीसी-डिज़ाइन वाली स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद के लिए दो मेगा रक्षा सौदों को अंतिम रूप देने पर विचार कर रहे हैं।
यह समझा जाता है कि मेगा प्रमुख प्लेटफार्मों की खरीद के लिए कीमत और विभिन्न अन्य तकनीकी पहलुओं सहित बातचीत में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। एक फ्रांसीसी रीडआउट में कहा गया, राष्ट्रीय दिवस समारोहों के लिए यह पारस्परिक निमंत्रण अभूतपूर्व है, और भारत-फ्रांस संबंधों के आधार पर गहरे आपसी विश्वास और अटूट मित्रता को दर्शाता है।
पीएम मोदी पिछले जुलाई में पेरिस में प्रतिष्ठित बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि थे। रीडआउट में कहा गया है, राष्ट्रपति मैक्रॉन की यात्रा फ्रांस-भारत रणनीतिक साझेदारी के महत्वाकांक्षी नवीनीकरण को मजबूत करेगी, जिसे दोनों नेताओं ने 14 जुलाई को पेरिस में क्षितिज 2047 रोडमैप के माध्यम से तय किया था।

Find Out More:

Related Articles: