भारत से विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति का शी जिनपिंग से अनुरोध

Raj Harsh
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ अपने मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों पर राजनयिक विवाद के बीच चीन से उनके देश में अधिक पर्यटकों को भेजने के प्रयासों को तेज करने का अनुरोध किया। फ़ुज़ियान प्रांत में मालदीव बिजनेस फ़ोरम को अपने संबोधन में, मोहम्मद मुइज़ु ने चीन को द्वीप राष्ट्र का निकटतम सहयोगी बताया।
उन्होंने 2014 में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा शुरू की गई बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) परियोजनाओं की प्रशंसा करते हुए कहा, चीन हमारे सबसे करीबी सहयोगियों और विकास भागीदारों में से एक है। उन्होंने कहा, इस परियोजना ने मालदीव के इतिहास में देखी गई सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाएं प्रदान कीं। मालदीव के राष्ट्रपति ने चीन से मालदीव में अपने पर्यटकों के प्रवाह को बढ़ाने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा, कोविड से पहले चीन हमारा (मालदीव का) नंबर एक बाजार था और मेरा अनुरोध है कि हम चीन को यह स्थिति फिर से हासिल करने के लिए प्रयास तेज करें। बताया गया कि दोनों देशों ने मालदीव में एक एकीकृत पर्यटन क्षेत्र विकसित करने के लिए 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की परियोजना पर भी हस्ताक्षर किए। पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा पोस्ट के खिलाफ मालदीव के कुछ मंत्रियों की टिप्पणियों के बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक विवाद पैदा हो गया है।


Find Out More:

Related Articles: