68 राज्यसभा सदस्य 2024 में सेवानिवृत्त होंगे

Raj Harsh
नौ केंद्रीय मंत्रियों सहित अड़सठ राज्यसभा सदस्य इस वर्ष अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। दिल्ली की तीन सीटों और सिक्किम की एक सीट के लिए पहले ही चुनाव की घोषणा हो चुकी है। दिल्ली में आप नेता संजय सिंह, नारायण दास गुप्ता और सुशील कुमार गुप्ता 27 जनवरी को अपना कार्यकाल पूरा करेंगे, जबकि सिक्किम में एसडीएफ सदस्य हिशे लाचुंगपा 23 फरवरी को सेवानिवृत्त होंगे।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मडाविया और पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह सहित 57 नेता अप्रैल में अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। चार मनोनीत सदस्य जुलाई में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा के लिए दोबारा नामांकन के लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को अपने गृह राज्य से बाहर सीट तलाशनी होगी क्योंकि वहां कांग्रेस सत्ता में है।
कांग्रेस कर्नाटक और तेलंगाना से भी अपने उम्मीदवारों को संसद के उच्च सदन में भेजने की उम्मीद कर सकती है - ये राज्य जहां वह पिछले साल सत्ता में आई थी। कर्नाटक में चार और तेलंगाना में तीन राज्यसभा सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
सेवानिवृत्त होने वाले सदस्यों में मनमोहन सिंह और भूपेन्द्र यादव (राजस्थान), अश्विनी वैष्णव, बीजद सदस्य प्रशांत नंदा और अमर पटनायक (ओडिशा), भाजपा के मुख्य प्रवक्ता अनिल बलूनी (उत्तराखंड), मनसुख मंडाविया और मत्स्य पालन मंत्री परषोत्तम रूपाला, और कांग्रेस सदस्य नारणभाई राठवा और शामिल हैं। गुजरात से अमी याग्निक।

Find Out More:

Related Articles: