पुतिन ने नए साल के संदेश में द्विपक्षीय संबंधों पर दिया जोर

Raj Harsh
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नए साल की शुभकामनाएं दीं। पुतिन ने अपने संदेश में इस बात पर जोर दिया कि चुनौतीपूर्ण वैश्विक परिस्थितियों के बावजूद भारत और रूस के बीच संबंध गतिशील रूप से आगे बढ़ रहे हैं। इसके अतिरिक्त, पुतिन ने पिछले वर्ष में दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण प्रगति और द्विपक्षीय सहयोग को स्वीकार किया।
भारत गणराज्य के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और भारत गणराज्य के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित संदेशों में कहा गया है कि कठिन अंतरराष्ट्रीय स्थिति के बावजूद, रूस और भारत के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी गतिशील रूप से विकसित हो रही है। पिछले वर्ष में पुतिन का संदेश पढ़ा गया, व्यापार असाधारण रूप से उच्च दर से बढ़ रहा है और विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त परियोजनाएं सफलतापूर्वक लागू की गई हैं।
इसके अलावा, उन्होंने कहा कि विविध द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर सुरक्षा और स्थिरता बढ़ाने के प्रयासों को संरेखित करने के लिए दोनों देशों के बीच सहयोग महत्वपूर्ण है।
व्लादिमीर पुतिन ने शंघाई सहयोग संगठन और जी20 में भारत की अध्यक्षता के परिणामों की सराहना की और अपने दृढ़ विश्वास पर जोर दिया कि मॉस्को और नई दिल्ली बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को विकसित करना जारी रखेंगे और क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर सुरक्षा और स्थिरता को मजबूत करने के प्रयासों को प्रभावी ढंग से समन्वयित करेंगे। रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है।

Find Out More:

Related Articles: