चुनाव आयोग कांग्रेस के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा दिया

Raj Harsh
चुनाव आयोग (ईसी) ने कर्नाटक की कांग्रेस सरकार को नोटिस जारी कर चुनावी राज्य तेलंगाना में अखबारों में अपनी उपलब्धियों को दर्शाने वाले विज्ञापनों पर स्पष्टीकरण मांगा है। आयोग ने कर्नाटक के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में चिंता व्यक्त की कि राज्य सरकार ने इन विज्ञापनों को प्रकाशित करने के लिए पूर्व मंजूरी नहीं ली थी, जो चुनाव संहिता का उल्लंघन है। चुनाव आयोग ने कर्नाटक सरकार को आवश्यक अनुमोदन प्राप्त होने तक तेलंगाना में ऐसे किसी भी विज्ञापन के प्रकाशन को तुरंत रोकने का निर्देश दिया।
यह कदम भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा दायर एक शिकायत के जवाब में आया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि कांग्रेस लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर रही है। भाजपा ने तेलंगाना मीडिया में कर्नाटक सरकार के विज्ञापनों पर चिंता जताई, जिसमें राज्य में विधानसभा चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास बताया गया।
चुनाव आयोग की अधिसूचना में कहा गया है, कर्नाटक सरकार द्वारा चुनावी राज्य तेलंगाना में प्रसारित होने वाले समाचार पत्रों में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों को उजागर करने वाले विज्ञापन देने का उक्त कार्य आयोग के उपरोक्त निर्देशों का घोर उल्लंघन है।
आयोग ने शाम 5 बजे तक की समय सीमा तय की है. मंगलवार को कर्नाटक सरकार से आदर्श आचार संहिता के निर्देशों के उल्लंघन की परिस्थितियों के संबंध में स्पष्टीकरण देने को कहा। इसके अतिरिक्त, चुनाव आयोग ने सवाल किया कि प्रक्रियात्मक उल्लंघनों के लिए सूचना और जनसंपर्क विभाग के प्रभारी सचिव के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए।
तेलंगाना में 30 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में यह घटनाक्रम चुनावी परिदृश्य में जटिलता की एक परत जोड़ता है। चुनाव आयोग का हस्तक्षेप चुनावों के दौरान समान अवसर बनाए रखने और चुनावी मानदंडों का अनुपालन सुनिश्चित करने की उसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। चुनाव आयोग के नोटिस पर कर्नाटक सरकार की प्रतिक्रिया पर बारीकी से नजर रखी जाएगी क्योंकि चुनाव से पहले तेलंगाना में राजनीतिक गतिशीलता विकसित होती है।

Find Out More:

Related Articles: