केंद्र सभी पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू करेगा

Raj Harsh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने देश भर में विकसित भारत संकल्प यात्रा नामक एक मेगा संतृप्ति अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। इसे छह महीने के भीतर सभी कल्याणकारी योजनाओं की पूर्ण संतृप्ति सुनिश्चित करने के प्रयास में लॉन्च किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कल्याणकारी योजनाओं की संतृप्ति में तेजी लाने की तात्कालिकता पर जोर दिया।
सूत्रों के मुताबिक, विकित भारत संकल्प यात्रा अभियान दिवाली के बाद देश की सभी 2.7 लाख पंचायतों में शुरू होने की उम्मीद है और कई हफ्तों तक जारी रहेगा।
हाल ही में शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक में, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं की संतृप्ति में तेजी लाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि उनकी सभी योजनाएं अगले छह महीनों में पूर्ण संतृप्ति तक पहुंचें। फिर से एक कैबिनेट बैठक में, उन्होंने कहा उन्होंने अपने कैबिनेट सहयोगियों को कड़ी मेहनत करने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया कि जिन लाभार्थियों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, वे तेजी से पहुंचें।
इस अभियान का उद्देश्य प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम किसान, फसल बीमा योजना, पोषण अभियान, उज्ज्वला योजना आदि आयुष्मान भारत, जनऔषधि योजना, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, कौशल विकास योजनाएं, विश्वकर्मा योजना जैसी योजनाओं की संतृप्ति सुनिश्चित करना है।

Find Out More:

Related Articles: