छत्तीसगढ़ आदिवासी निकाय ने बनाई नई पार्टी

Raj Harsh
छत्तीसगढ़ के सर्व आदिवासी समाज (एसएएस), जो राज्य में आदिवासी समूहों का एक छत्र संगठन है, ने शनिवार को घोषणा की कि उसने हमार राज नाम से एक राजनीतिक दल पंजीकृत किया है।
इंदिरा गांधी सरकार के तहत पूर्व केंद्रीय मंत्री, एसएएस अध्यक्ष अरविंद नेताम ने कहा, हमर राज (हमारा शासन) पार्टी अब एक राजनीतिक मंच है, और यह सर्व आदिवासी समाज के निर्देशों के तहत काम करेगी, जो आदिवासी नियमों, संस्कृति और परंपराओं का पालन करता है। रायपुर शहर में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा।
उन्होंने कहा कि जनजातीय निकाय के तहत पार्टी का गठन उसी तर्ज पर किया गया था जैसे आरएसएस के पास भाजपा सहित स्वतंत्र समूह हैं। उन्होंने कहा, आरएसएस के अधीन 50 स्वतंत्र समूह हैं, जिनमें भाजपा भी शामिल है, हम अपने आदिवासी समाज के लिए भी ऐसा ही गठन चाहते थे।
नेताम (81) ने कहा कि आदिवासी समाज को एक पार्टी बनाने के लिए मजबूर किया गया क्योंकि न तो भाजपा और न ही कांग्रेस - राज्य के गठन के बाद से छत्तीसगढ़ में सत्ता में आने वाली केवल दो पार्टियां - ने आदिवासी समुदायों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर काम नहीं किया। पिछले 20 वर्षों में कांग्रेस या भाजपा ने हमारी मांगें पूरी नहीं कीं। दरअसल, इस सरकार ने पंचायत (अनुसूचित क्षेत्रों तक विस्तार) अधिनियम (पीईएसए) के प्रावधानों को कमजोर कर दिया है। यह सबसे चिंताजनक बात है. नेताम ने कहा, हमारी लड़ाई राजनीतिक नहीं है, यह हमारी पहचान, संविधान और पेसा के लिए लड़ाई है।

Find Out More:

Related Articles: