वायुसेना 156 प्रचंड हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर खरीदेगी

Raj Harsh
भारतीय वायुसेना और भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान और चीन के मोर्चों पर तैनाती के लिए एचएएल को 156 और प्रचंड लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टरों का ऑर्डर देगी। दुनिया की सबसे खराब मौसम स्थितियों और इलाकों में परीक्षण के बाद दोनों सेवाओं ने पिछले डेढ़ साल में इनमें से 15 हेलिकॉप्टरों को पहले ही अपने बेड़े में शामिल कर लिया है।
इस कदम को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए सबसे बड़े प्रयासों में से एक कहा जा सकता है। वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों ने कहा, प्रमुख सेवा के रूप में भारतीय वायु सेना ने संयुक्त अधिग्रहण मामले के रूप में 156 और प्रचंड हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए सरकार के पास एक प्रस्ताव रखा है, जिसे जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना है।
भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने हाल ही में स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए लगभग 100 और हल्के लड़ाकू विमान मार्क 1ए खरीदने की बल की इच्छा की घोषणा की थी। मूल्य के हिसाब से दोनों परियोजनाओं का कुल योग 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।
156 हेलिकॉप्टरों में से 66 को भारतीय वायुसेना द्वारा अधिग्रहित किया जाएगा जबकि बाकी 90 को भारतीय सेना में शामिल किया जाएगा। पूरी तरह से भारतीय डिजाइन, विकसित और निर्मित हथियार प्रणाली होने की भारतीय वायु सेना की आवश्यकता को पूरा करते हुए, प्रचंड का हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा बड़े पैमाने पर परीक्षण किया गया है।
हेलीकॉप्टर को रेगिस्तानी इलाकों और उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ऑपरेशन के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की आवश्यकताओं के अनुसार डिजाइन किया गया है। प्रचंड दुनिया का एकमात्र लड़ाकू हेलीकॉप्टर है जो 5,000 मीटर (16,400 फीट) की ऊंचाई पर उतर और उड़ान भर सकता है, जो इसे सियाचिन ग्लेशियर और पूर्वी लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में संचालित करने के लिए आदर्श बनाता है।
यह हेलिकॉप्टर हवा से जमीन और हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें दागने में भी सक्षम है और दुश्मन के हवाई रक्षा अभियानों को नष्ट कर सकता है। प्रचंड नई ध्रुवास्त्र हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों से भी लैस होंगे जो ऊंचाई के साथ-साथ अन्य इलाकों में दुश्मन के कठोर आश्रयों को नष्ट करने में सक्षम हैं।

Find Out More:

Related Articles: