कांग्रेस ने सुखविंदर सुक्खू को हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री चुना

Kumari Mausami
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस अभियान समिति के प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू अगले मुख्यमंत्री होंगे, पार्टी ने शनिवार को घोषणा की। कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद पार्टी ने कहा कि निवर्तमान विधानसभा में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री उपमुख्यमंत्री होंगे। पार्टी ने कहा कि हमीरपुर जिले के नादौन से 58 वर्षीय विधायक सुक्ख को विधायक दल का नेता चुना गया है और वह रविवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शुक्रवार शाम हुई बैठक में विधायकों ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर विधायक दल का नेता चुनने के लिए पार्टी अध्यक्ष को अधिकृत किया।
कांग्रेस ने पहाड़ी राज्य में 68 विधानसभा सीटों में से 40 सीटें जीतकर भाजपा से सत्ता छीन ली। मतदान 12 नवंबर को हुआ था और नतीजे गुरुवार को घोषित किए गए। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष सुक्खू चार बार विधायक रह चुके हैं और उन्हें पार्टी नेता राहुल गांधी का करीबी माना जाता है। सूत्रों के अनुसार, उन्हें कांग्रेस के दिग्गज नेता और छह बार के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के विरोधी के रूप में जाना जाता था।
हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री रविवार (11 दिसंबर) को लगभग 11:00 बजे शपथ लेंगे, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने आज पुष्टि की। कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, हम बहुत अच्छी सरकार चलाएंगे। राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे कल शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। इससे पहले दिन में सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, हम सभी उनकी (हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह) विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं।
कांग्रेस पार्टी सभी लोगों के बीच सद्भाव बनाकर आगे बढ़ रही है। हम सभी कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। स्पष्ट जनादेश के साथ विधानसभा चुनाव जीतने के बाद भी, कांग्रेस को छह बार के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की मृत्यु से उत्पन्न शून्य को भरने और विधायक दल के नेता पर आम सहमति तक पहुंचने में मुश्किल हो रही थी।

Find Out More:

Related Articles: