भारतीय नौसेना इस साल लगभग 20% महिलाओं को अग्निपथ योजना के तहत शामिल करेगी

Kumari Mausami
नौसेना के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि इस साल केंद्र की नई सैन्य भर्ती योजना अग्निपथ के तहत भारतीय नौसेना द्वारा भर्ती किए जाने वाले अग्निपथ में लगभग 20 प्रतिशत महिलाएं होंगी। 14 जून को अनावरण किया गया, यह योजना सशस्त्र बलों में केवल चार साल के लिए सशस्त्र बलों में साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच के युवाओं की भर्ती के लिए 25 प्रतिशत रखने के प्रावधान के साथ अनुबंध के आधार पर नौकरी प्रदान करती है।
बाद में, सरकार ने 2022 में भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को 23 वर्ष तक बढ़ा दिया। नौसेना ने इस साल भर्ती योजना के तहत लगभग 3,000 कर्मियों की भर्ती करने की घोषणा की है और 1 जुलाई से उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है।
आवेदन विंडो 15 से 30 जुलाई तक उपलब्ध होगी और परीक्षा और शारीरिक फिटनेस परीक्षण अक्टूबर के मध्य में होंगे। यह पहली बार होगा जब नई योजना के माध्यम से नौसेना द्वारा महिला नाविकों को शामिल किया जाएगा। नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, नौसेना के 20 प्रतिशत अग्निशामक महिलाएं होंगी जो उनके लिए आवश्यक मानदंडों को पूरा करती हैं। नौसेना रंगरूटों का पहला बैच 21 नवंबर से ओडिशा के आईएनएस चिल्का में प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगा।
केंद्र की भर्ती योजना के कारण देश के कई हिस्सों में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए और आंदोलनकारियों ने अपना असंतोष व्यक्त करने के लिए सड़कों पर प्रदर्शन किया और ट्रेनों, रेलवे पटरियों और सार्वजनिक वाहनों में आग लगा दी और तोड़फोड़ की। अग्निपथ योजना के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते सुनवाई कर सकता है।
केंद्र सरकार ने पहले नई सैन्य भर्ती योजना के खिलाफ याचिकाओं पर कोई निर्णय लेने से पहले शीर्ष अदालत से अपना पक्ष सुनने का अनुरोध किया था। सशस्त्र बलों के लिए केंद्र की अल्पकालिक भर्ती योजना के खिलाफ अब तक अधिवक्ता हर्ष अजय सिंह, एमएल शर्मा और विशाल तिवारी द्वारा शीर्ष अदालत में तीन याचिकाएं दायर की गई हैं।

Find Out More:

Related Articles: