8 billion rubles of Indian oil companies stuck in Russia

Kumari Mausami
अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि पुतिन प्रशासन द्वारा डॉलर प्रत्यावर्तन पर रोक लगाने के बाद भारतीय तेल कंपनियों से संबंधित लाभांश आय का 8 बिलियन रूबल (लगभग 1,000 करोड़ रुपये) रूस में अटका हुआ है। भारतीय सरकारी तेल कंपनियों ने रूस में चार अलग-अलग संपत्तियों में हिस्सेदारी खरीदने के लिए 5.46 अरब डॉलर का निवेश किया है। इनमें वेंकोरनेफ्ट तेल और गैस क्षेत्र में 49.9 प्रतिशत हिस्सेदारी और टीएएएस-यूरीख नेफ्टेगाज़ोडोबाइचा क्षेत्रों में अन्य 29.9 प्रतिशत हिस्सेदारी शामिल है।
उन्हें ऑपरेटिंग कंसोर्टियम द्वारा खेतों से उत्पादित तेल और गैस की बिक्री से होने वाले मुनाफे पर लाभांश मिलता है। हरीश माधव,ऑयल इंडिया लिमिटेड निदेशक (वित्त) ने कहा, हमें परियोजनाओं से नियमित रूप से हमारी लाभांश आय प्राप्त हो रही थी, लेकिन यूक्रेन में युद्ध के कारण विदेशी मुद्रा दरों में अस्थिरता पैदा हुई, रूसी सरकार ने उस देश से डॉलर के प्रत्यावर्तन पर प्रतिबंध लगा दिया है। जो इस क्षेत्र में भागीदारों में से एक है।
टीएएएस से लाभांश का भुगतान तिमाही आधार पर किया गया जबकि वैंकॉर्नेफ्ट की आय का भुगतान अर्ध-वार्षिक किया गया। भारतीय संघ से संबंधित लाभांश आय के लगभग 8 बिलियन रूबल (रूस में) बचे हैं, उन्होंने कहा। यह बहुत बड़ी राशि नहीं है। यूक्रेन युद्ध से पहले सभी लाभांश आय को वापस कर दिया गया था, लेकिन उसके बाद जो अर्जित हुआ वह अटक गया है, उन्होंने कहा, स्थिति खतरनाक नहीं थी और भारतीय फर्मों को विश्वास है कि संघर्ष समाप्त होने के बाद पैसा मिल जाएगा।
ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (ओवीएल), राज्य के स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) की विदेशी शाखा, सुजुनस्कॉय, तागुलस्कोय और लोदोचनॉय क्षेत्रों में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी रखती है - जिसे सामूहिक रूप से उत्तर-पूर्वी हिस्से में वेंकोर क्लस्टर के रूप में जाना जाता है। पश्चिम साइबेरिया।
इंडियन ऑयल कॉर्प, ऑयल इंडिया लिमिटेड और भारत पेट्रो रिसोर्सेज लिमिटेड (भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड या की एक इकाई) की 23.9 प्रतिशत हिस्सेदारी है। रूस का रोसनेफ्ट 50.1 फीसदी ब्याज के साथ ऑपरेटर है।

Find Out More:

Related Articles: