कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने किया किच्चा सुदीप का समर्थन

Kumari Mausami
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने गुरुवार को कन्नड़ अभिनेता किच्छा सुदीप का हिंदी विवाद पर समर्थन करते हुए कहा कि हर किसी को उनकी बात समझनी चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा, मातृभाषा को लेकर हमारा रुख स्पष्ट है। भाषा के आधार पर राज्यों के गठन के समय इस मुद्दे को संबोधित किया गया है। क्षेत्रीय भाषाएं सर्वोच्च हैं। सभी को इसे स्वीकार करना चाहिए और इसका सम्मान करना चाहिए, किच्छा सुदीप ने भी यही कहा है, मुख्यमंत्री ने कहा।
यह सब कुछ दिनों पहले बेंगलुरु में एक समारोह के दौरान सुदीप के बयान से शुरू हुआ, जहां उन्होंने कहा कि हिंदी अब राष्ट्रीय भाषा नहीं है। इसके बाद, बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन ने ट्विटर पर लिखा, हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रभाषा थी, है और हमेशा रहेगी। किच्चा सुदीप, मेरे भाई, आपके अनुसार, यदि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा नहीं है, तो आप अपनी मूल भाषा (मातृभाषा) की फिल्मों को हिंदी में डब करके रिलीज क्यों करते हैं? हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रभाषा थी, है और रहेगी। जन गण मन, उन्होंने हिंदी में लिखा।
दोनों अभिनेताओं के बीच दोस्ताना बातचीत ने राजनीतिक मोड़ ले लिया और शीर्ष राजनीतिक नेता बहस में शामिल हो गए। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्रियों सिद्धारमैया और एचडी कुमारस्वामी ने भी जोर देकर कहा कि हिंदी भारत में किसी भी अन्य भाषा की तरह है न कि राष्ट्रभाषा। हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा कभी नहीं थी और न कभी होगी। हमारे देश की भाषाई विविधता का सम्मान करना प्रत्येक भारतीय का कर्तव्य है। प्रत्येक भाषा का अपना समृद्ध इतिहास था, जिस पर लोगों को गर्व होना चाहिए। मुझे कन्नडिगा होने पर गर्व है, सिद्धारमैया ने अजय देवगन को टैग करते हुए ट्वीट किया।

Find Out More:

Related Articles: