प्रधानमंत्री मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष को एक उत्कृष्ट लघु पेंटिंग भेंट की

Kumari Mausami
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा को हिमाचल प्रदेश के पारंपरिक पहाड़ी स्कूल की एक उत्कृष्ट लघु पेंटिंग उपहार में दिया है, जो भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पेंटिंग, श्रावण के मौसम को दर्शाती है, जो भारी बारिश से जुड़ा एक महीना है, पारंपरिक बारहमासा श्रृंखला का हिस्सा है और राधा और कृष्ण को गरजते हुए मानसूनी बादलों की छत्रछाया में, उनके साथ एक प्रेमपूर्ण बातचीत में लगे हुए हैं।
गरजते हुए बादल और शांत परिदृश्य राधा और कृष्ण की अशांत आंतरिक भावनाओं के लिए एक रूपक हैं जो उनके शांत बाहरी आचरण के बिल्कुल विपरीत हैं, इस प्रकार बरहमासा चित्रों को न केवल ऋतुओं के चित्रण बल्कि मानवीय भावनाओं और मनोदशाओं को संवाद करने का माध्यम भी बनाते हैं। उन्होंने नोट किया। जटिल रूप से प्रदान की गई पेंटिंग हरे-भरे वनस्पतियों और लोक झोंपड़ियों के एक सुंदर परिदृश्य में स्थापित है, जो हिमाचल प्रदेश की शांत सुंदरता को दर्शाती है, विशेष रूप से 17वीं शताब्दी से 19वीं शताब्दी तक।
यह गहन रचनात्मकता का दौर था जब कांगड़ा, गुलेर और भसोली जैसे उप-विद्यालयों के साथ पहाड़ी स्कूल ऑफ मिनिएचर पेंटिंग शाही संरक्षण में स्थापित किया गया था और अपनी शैलीगत चरम पर पहुंच गया था। उन्होंने कहा कि यह समकालीन कृति कांगड़ा में उत्पन्न चित्रकला शैली का प्रतिनिधि है।

Find Out More:

Related Articles: