असम, मेघालय ने 50 साल पुराने सीमा विवाद को सुलझाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

Kumari Mausami
असम और मेघालय ने मंगलवार को 12 स्थानों में से छह में पांच दशक पुराने सीमा अंतर-राज्यीय विवाद को हल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और असम और मेघालय के मुख्यमंत्रियों हिमंत बिस्वा सरमा और कोनराड संगमा की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
शाह ने ट्वीट किया, पूर्वोत्तर के लिए ऐतिहासिक दिन। असम और मेघालय राज्यों के बीच अंतरराज्यीय सीमा समझौते पर हस्ताक्षर। विवाद के 12 में से छह बिंदुओं को सुलझा लिया गया है, जिसमें लगभग 70 प्रतिशत सीमा शामिल है। शेष छह बिंदुओं को जल्द से जल्द हल किया जाएगा। 2014 के बाद से, मोदी जी ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए कई प्रयास किए हैं।
आज, मैं असम के सीएम और मेघालय के सीएम और उनकी टीमों को उनके सीमा विवाद को सुलझाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करने पर बधाई देता हूं, शाह ने यहां गृह मंत्रालय में आयोजित समारोह में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा। यह समझौता दोनों राज्यों के बीच 884.9 किलोमीटर की सीमा के साथ 12 में से छह स्थानों पर लंबे समय से लंबित विवाद का समाधान करेगा। छह विवादित स्थानों - ताराबारी, गिज़ांग, बोकलापारा, पिल्लंगकाटा, रातचेरा और हाहिम - में 36 गांव हैं जो 36.79 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करते हैं।
मेघालय को 1972 में असम से अलग कर एक अलग राज्य के रूप में बनाया गया था। असम के सीएम ने कहा कि असम-मेघालय सीमा के छह शेष क्षेत्रों में विवाद अगले छह से सात महीनों में हल होने की उम्मीद है, वे पूर्वोत्तर क्षेत्र को विकास इंजन बनाने की दिशा में काम करेंगे। सीएम ने कहा कि ऐतिहासिक मील का पत्थर केवल प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री के निरंतर प्रयास के कारण प्राप्त किया जा सकता है।

Find Out More:

Related Articles: