इस साल का गणतंत्र दिवस फ्लाईपास्ट होगा सबसे भव्य और सबसे बड़ा

Kumari Mausami
भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि इस साल राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में 75 विमानों की भागीदारी के साथ अब तक का सबसे भव्य और सबसे बड़ा फ्लाईपास्ट होगा। फ्लाईपास्ट का समापन स्वतंत्रता के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में अमृत फॉर्मेशन में उड़ान भरने वाले सात जगुआर लड़ाकू विमानों के साथ होगा।
आईएएफ पीआरओ विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, इस साल का फ्लाईपास्ट सबसे भव्य और सबसे बड़ा होगा, जिसमें भारतीय वायुसेना, सेना और नौसेना के 75 विमान गणतंत्र दिवस परेड के दौरान उड़ान भरेंगे। यह आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के अनुरूप है। फ्लाईपास्ट में तंगेल फॉर्मेशन शामिल होगा जिसमें एक डकोटा और दो डोर्नियर विक फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे। यह 1971 के युद्ध के तंगेल एयरड्रॉप ऑपरेशन के लिए एक श्रद्धांजलि है। 1 चिनूक और चार एमआई -17 का मेघना फॉर्मेशन भी होगा। उन्होंने कहा।
फ्लाईपास्ट चार एमआई-17 विमानों के साथ ध्वज फॉर्मेशन के साथ शुरू होगा, इसके बाद क्रमशः चार और पांच एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) के साथ रुद्र और राहत फॉर्मेशन होंगे। परेड में अपनी ताकत दिखाने वाले अन्य विमानों में राफेल, भारतीय नौसेना के मिग29के, पी-8आई निगरानी विमान और जगुआर लड़ाकू विमान शामिल हैं।
भारतीय वायु सेना ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अपनी झांकी का भी अनावरण किया, जिसमें लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) एटी ध्रुवस्त्र मिसाइल, अश्लेषा एमके1 रडार, राफेल, मिग 21 से लैस प्रदर्शन के साथ है। राष्ट्रीय राजधानी में कोविद-19 की स्थिति को देखते हुए, लगभग 24,000 लोगों को इस साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

Find Out More:

Related Articles: