महाराष्ट्र सरकार ने पूर्व पुलिस प्रमुख परम बीर सिंह को निलंबित कर दिया है

Kumari Mausami
महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त और वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी परम बीर सिंह को अनियमितताओं और अनुशासनहीनता के आरोप में निलंबित कर दिया। राज्य के गृह विभाग ने कहा कि सिंह को अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।
राज्य सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि निलंबन की अवधि के दौरान, सिंह को निर्वाह भत्ता, महंगाई भत्ता और अखिल भारतीय सेवा (अनुशासन और अपील) नियम, 1969 के नियम 4 के तहत स्वीकार्य अन्य भत्ते का भुगतान किया जाएगा, जो प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर होगा।  इसके अलावा, निलंबन की अवधि के दौरान, सिंह पुलिस महानिदेशक, महाराष्ट्र राज्य, मुंबई के कार्यालय को रिपोर्ट करेंगे। वह पुलिस महानिदेशक, महाराष्ट्र राज्य, मुंबई की अनुमति प्राप्त किए बिना उक्त मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे, महाराष्ट्र सरकार के आदेश में  लिखा गया।
जिन खामियों के लिए सिंह को कार्रवाई का सामना करना पड़ा है, उनमें ड्यूटी से अनधिकृत अनुपस्थिति शामिल है। मुंबई पुलिस प्रमुख के पद से हटाए जाने और महाराष्ट्र होमगार्ड के प्रमुख नियुक्त किए जाने के बाद से सिंह ने पिछले छह महीनों में ड्यूटी के लिए रिपोर्ट नहीं की थी। सिंह ने मार्च में महाराष्ट्र के तत्कालीन गृह मंत्री अनिल देशमुख पर भ्रष्टाचार और आधिकारिक पद के दुरुपयोग का आरोप लगाया था। एंटीलिया बम हमले की घटना के बाद मुंबई पुलिस आयुक्त के पद से हटाए जाने के बाद उन्होंने ये आरोप लगाए थे।
उन्होंने दावा किया था कि देशमुख ने पुलिस अधिकारियों को मुंबई में रेस्तरां और बार से हर महीने 100 करोड़ रुपये लेने के लिए कहा था। देशमुख ने आरोपों से इनकार किया था। इस बीच ठाणे शहर के तत्कालीन डीसीपी एक अन्य अधिकारी पराग मानेरे को भी आज निलंबित कर दिया गया है। वह एक आपराधिक मामले में आरोपी है।

Find Out More:

Related Articles: