राजस्थान में कैबिनेट फेरबदल से पहले सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

Kumari Mausami
कैबिनेट फेरबदल से पहले, कांग्रेस शासित राजस्थान के सभी मंत्रियों ने शनिवार शाम यहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर एक बैठक के दौरान इस्तीफा दे दिया। कैबिनेट फेरबदल से पहले, राजस्थान के सभी मंत्रियों ने शनिवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर एक बैठक के दौरान इस्तीफा दे दिया। बैठक शाम करीब सात बजे शुरू हुई।
सूत्रों ने बताया कि शपथ समारोह रविवार को होने की संभावना है। बाद में रात में मुख्यमंत्री राजभवन गए और कैबिनेट फेरबदल के सिलसिले में राज्यपाल कलराज मिश्र के साथ बैठक की। परिवहन मंत्री का प्रभार संभाल रहे प्रताप सिंह खाचरियावास ने यहां संवाददाताओं से कहा, बैठक में सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया। खाचरियावास ने कहा, हमें रविवार दोपहर दो बजे पीसीसी कार्यालय जाने के लिए कहा गया है, जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, एआईसीसी महासचिव अजय माकन और पीसीसी प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा आगे के निर्देश दिए जाएंगे।
खाचरियावास ने कहा कि फेरबदल पर फैसला मुख्यमंत्री और पार्टी आलाकमान को करना है और कल पता चलेगा कि वे क्या निर्देश देते हैं। उन्होंने कहा, हम कल दोपहर दो बजे पीसीसी कार्यालय पहुंचेंगे। हम वहां हमें दिए गए निर्देशों का पालन करेंगे। राज्य कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा, जिन्होंने दो अन्य मंत्रियों के साथ पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को एक पत्र में इस्तीफा देने की पेशकश की थी, ने बैठक की शुरुआत में एक प्रस्ताव रखा था जिसके बाद सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था।
बाद में रात में मुख्यमंत्री राजभवन गए और कैबिनेट फेरबदल के सिलसिले में राज्यपाल कलराज मिश्र के साथ बैठक की। मंत्रियों के इस्तीफा देने से पहले अशोक गहलोत कैबिनेट की ताकत 21 थी। राजस्थान, जहां विधायकों की संख्या 200 है, वहां मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 30 मंत्री हो सकते हैं। सीएम गहलोत के पूर्व डिप्टी सचिन पायलट, जिन्होंने पिछले साल मुख्यमंत्री के खिलाफ बगावत की थी, के समर्थकों को समायोजित करने की मांग को लेकर पिछले कई महीनों से कैबिनेट फेरबदल की मांग जोर पकड़ रही थी।
सत्ताधारी पार्टी के विधायकों के अलावा, सरकार का समर्थन करने वाले निर्दलीय और बसपा से कांग्रेस में शामिल होने वालों को भी फेरबदल से उम्मीदें हैं।

Find Out More:

Related Articles: