उत्तराखंड बारिश: 34 मरे, 5 लापता, राज्य ने प्रभावित परिवारों के लिए मुआवजे की घोषणा की

Kumari Mausami
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को नैनीताल और राज्य के अन्य हिस्सों में बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया और प्रभावित परिवारों के लिए आर्थिक मुआवजे की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने और जानकारी देते हुए कहा कि इस घटना में अब तक कुल 34 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 5 लोग लापता हो गए हैं।
राज्य सरकार ने भी मृतकों के परिवारों को 4 लाख रुपये, बारिश से संबंधित घटना में अपने घरों को खोने वालों के लिए 1.9 लाख रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने अपना पशुधन खो दिया है, उनकी भी हर संभव मदद की जाएगी।
“अब तक 34 मौतें, उत्तराखंड की बारिश में 5 लापता। मृतकों के परिवारों को 4 लाख रुपये का मुआवजा, घर गंवाने वालों को 1.9 लाख रुपये दिए जाएंगे। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि अपने पशुओं को खोने वालों को संभावित मदद दी जाएगी।
दूसरी ओर, एनडीआरएफ ने कहा कि उसने उत्तराखंड के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से 300 से अधिक लोगों को बचाया है।
एनडीआरएफ ने और जानकारी देते हुए कहा कि उसने राज्य में 15 टीमों को तैनात किया है। नवीनतम अपडेट के अनुसार, पहाड़ी राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में भारी बारिश हुई है, जिससे कई घर गिर गए हैं और कई लोग मलबे में फंस गए हैं।
एनडीआरएफ के एक प्रवक्ता ने पीटीआई को बताया, "बचाव अभियान जारी है और अब तक टीमों ने उधम सिंह नगर जिले और अन्य बाढ़ प्रभावित इलाकों से फंसे हुए 300 से अधिक लोगों को निकाला है।"
उन्होंने कहा कि उधमसिंह नगर में छह टीमें, उत्तरकाशी, चमोली में दो-दो टीमें तथा देहरादून, पिथौरागढ़ और हरिद्वार में एक-एक टीम तैनात है.
बल ने केरल में 11 टीमों को भी तैनात किया है जो इसी तरह भारी बारिश से प्रभावित हुई हैं, जिसके परिणामस्वरूप पिछले कुछ दिनों में बाढ़ और भूस्खलन हुआ है।

Find Out More:

Related Articles: