मंदिर हमले को लेकर भारत ने शीर्ष पाक राजनयिक के समक्ष विरोध दर्ज कराया

Kumari Mausami
भारत ने पाकिस्तान में एक मंदिर में तोड़फोड़ के मामले में पाकिस्तान के पाकिस्तानी प्रभारी उच्चायुक्त को तलब किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान में पूजा स्थलों पर हमलों सहित अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ हिंसा और उत्पीड़न की घटनाएं बेरोकटोक जारी हैं।
बुधवार को, मुस्लिम भीड़ ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की, मूर्तियों को अपवित्र किया और उसके कुछ हिस्सों को जला दिया। भीड़ ने लाहौर से लगभग 590 किलोमीटर दूर रहीम यार खान जिले के भोंग शहर में सिद्धिविनायक मंदिर पर हमला किया, पुलिस ने कहा, एक मुस्लिम मदरसा के कथित अपमान के प्रतिशोध में यह निंदनीय कृत्य किया गया।
एक सोशल मीडिया पोस्ट पर हिंसा भड़क गई थी जिसने भोंग के लोगों को अपवित्रता का बदला लेने के लिए उकसाया था। बाद में लोहे की छड़ों, लाठियों, पत्थरों और ईंटों से लैस भीड़ मंदिर के बाहर जमा होने लगी और उस पर हमला कर दिया।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने आज एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा, "पाकिस्तान चार्ज डी'अफेयर्स को तलब किया गया था और इस निंदनीय घटना पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए और अल्पसंख्यक समुदाय के धर्म की स्वतंत्रता और उनके पूजा स्थलों पर हमले के लिए कड़ा विरोध दर्ज कराया गया था। अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तान को कहा गया है।
"हमने पंजाब, पाकिस्तान में रहीम यार खान में एक गणेश मंदिर पर हिंसक भीड़ के हमले की सोशल मीडिया पर परेशान करने वाली खबरें देखी हैं। भीड़ ने मंदिर पर हमला किया, पवित्र मूर्तियों को अपवित्र किया और परिसर में आग लगा दी। भीड़ ने आसपास हिंदू समुदाय के घरों पर भी हमला किया।
उन्होंने कहा, "पिछले साल के भीतर ही, जनवरी 2020 में सिंध में माता रानी भटियानी मंदिर, जनवरी 2020 में गुरुद्वारा श्री जन्म स्थान, दिसंबर 2020 में खैबर पख्तूनख्वा में करक में एक हिंदू मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों और गुरुद्वारों पर हमला किया गया है।"
"ये घटनाएं एक खतरनाक दर पर हो रही हैं, जबकि पाकिस्तान में राज्य और सुरक्षा संस्थान अल्पसंख्यक समुदायों और उनके पूजा स्थलों पर इन हमलों को रोकने में पूरी तरह विफल रहे हैं।"
इससे पहले आज, विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने पाकिस्तान को "आतंकवादी राज्य" कहा और कहा कि इसकी विदेशी सहायता को कम किया जाना चाहिए।

Find Out More:

Related Articles: